Psychology facts

Top 10 Psychology facts in Hindi that you should know

Top 10 Psychology facts in Hindi that you should know

लोगों के दिमाग को समझना हो या लोगों की मन की बातों को समझना हो इन सब में मनोविज्ञान बहुत ही अच्छा विकल्प है. आप नहीं जानते की लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, आप ये भी नहीं जानते की जो आप कर रहे हैं वो लोगों के लिए सही है या नहीं पर मनोविज्ञान की मदद से आप इन बातों को समझ सकते हैं.

यहाँ हम आपको 10 बहुत ही उपयोगी मनोविज्ञान से जुड़े तथ्य (facts) बताने वाले हैं जिनमे से कुछ के बारे में आप जानते तो होंगे पर कभी आपने सोचा नहीं होगा इन सब के बारे में.

Table of Contents

मनोवैज्ञानिक तथ्य | Psychology facts in Hindi

तो चलिए जानते हैं अपने, अपनों, और दूसरों की सोच, कार्य और आदतों से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्यों के बारे में.

1. सोने से पहले हम जिसे याद करते हैं वही हमारी ख़ुशी और दुःख का कारण होता है.

क्या ऐसा नहीं होता की सोने से पहले आप किसी न किसी को याद करते हैं? अब चाहे वो अपने हो पराये हो या हमारा काम ही क्यों न हो.

हमारे साथ हमेशा ऐसा होता है हम सोने से पहली किसी को याद जरूर करते हैं और अगर आप ध्यान से सोचे तो वही हमारी ख़ुशी और गम का कारण होती है.

2. पुरुष माफ़ नहीं करते और महिलाएं भूलती नहीं हैं.

शायद आपको ये जानकार हैरानी होगी की अगर किसी पुरुष को किसी बात से बहुत ज्यादा तकलीफ होती है तो वो उस बात को भूल तो जाते हैं लेकिन जिसके कारन उन्हें तकलीफ हुई है उन्हें माफ़ नहीं कर पाते.

वही अगर महिलाओं की किसी बात से ज्यादा तकलीफ होती है तो वे माफ़ कर देती हैं लेकिन उस बात को कभी भूल नहीं पाती.

इसीलिए ज्यादातर पुरुस और महिला की बनती नहीं है.

5 Psychology facts for success in Hindi

3. महिलाओं को सेक्स में खुश करने के लिए लिंग का बड़ा होना जरूरी नहीं.

अगर आप भी कामवासना की विडियो देखने के बाद या कहानियां पढने के बाद ये सोचते हैं की महिलाओं को सेक्स सुख देने के लिए लिंग का बड़ा होना जरूरी है तो आप गलत हैं.

एक रिसर्च में सेक्स शोधकर्ताओं ने 5000+ महिलाओं से पूछा गया तो 80% महिलाओं का जवाब था की उनकों लिंक के आकर से कोई फर्क नहीं पड़ता.

4. जीवन के अधिकांश समस्याओं का जड़ क्या है?

दुनिया में ऐसा कोई इन्सान नहीं है जिनको समस्याओं का सामना न करना पड़ता हो. पर जीवन की समस्याओं का जड़ क्या है?

अगर आप गौर से अपनी जीवन को देखेंगे तो आपको पता चलेगा की जीवन की ज्यादातर समस्याएँ दो कारणों से होती हैं. या तो हम बिना सोचे समझे कार्य करते हैं, या कार्य ही नहीं करते बस सोचते रहते हैं.

5. “मुझे पता था” की जगह “आप सही हैं” में जवाब दें. Psychology facts in Hindi

जरा सोचिये आप कसी को जीवन का बहोत महत्वपूर्ण सलाह दे रहे हैं और जवाब में वो आपको कहता है “मुझे पता था” तो कैसा लगेगा?

जीवन में अक्सर ऐसा होता है जीवन में हम किसी को अपनी प्रॉब्लम बताते हैं फिर वो हमें थोड़े बहोत सलाह मशवरा देते हैं लेकिन हम जवाब में “मुझे पता है यार पर” कुछ इस तरह का जवाब दे देते हैं.

ऐसा करने से उन्हें बुरा लग सकता है इसलिए मुझे पता था की जगह आप कह सकते हैं “आप सही हैं” इससे उन्हें भी अच्छा लगता है.

6. दूसरों पर खर्च करने से हमें ख़ुशी मिलती है.

क्या आपने कभी किसी पर अपना पैसा या अपना समय खर्च किया है?

अगर आपने किया होगा तो आपको उससे ख़ुशी जरूर मिली होगी. कभी ऐसा नहीं हुआ की आपने किसी बच्चे को चोकलेट दी हो और उससे आपको थोड़ी सी ख़ुशी मिली हो.

ऐसा होता है हम दूसरों पर जितना ज्यादा खर्च करते हैं हमें उतनी ही ख़ुशी मिलती ही. पर इसका मतलब ये नहीं की आप बहोत ज्यादा खर्चीले इंसान बन जाओ.

7. प्यार में पड़ने के लिए सिर्फ 4 मिनट काफी है.

क्या आपने कभी किसी से प्यार किया है? या क्या आपने ये सुना है की “मैंने तो तुम्हे देखते ही चाहने लगी थी या लगा था”?

मैं ये तो नहीं कहूँगा की देखते ही प्यार हो जाए पर मनोविज्ञान कहता है किसी को किसी की प्यार में पड़ने के लिए सिर्फ 4 मिनट काफी होता है.

8. लड़कियां दिनभर अपने प्यार के बारे में सोचती हैं पर कभी जाहिर नहीं होने देती.

वैसे मैं एक लड़का हूँ और मेरी जिंदगी में समझने लायक सबसे मुश्किल कामो में से एक है लड़कियों को समझना.

खैर मनोविज्ञान की माने तो ज्यादातर लड़कियां अपने प्यार को खुल के नहीं बोल पाती हैं. वे अपने प्रेमी के बारे में दिनभर सोचती रहती हैं पर कभी उसको पता नहीं चलने देती हैं.

तो अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे कहे की मुझे तुम्हारी याद नहीं आती तो समझ जाना?

9. लम्बे समय तक अकेले रहना और दिन भर में 15 सिगरेट पीना दोनों एक बराबर है. Psychology facts in Hindi

अकेलापन इस दुनिया की सबसे बड़ी बिमारियों में से एक है. ये जितना आपको अन्दर से दुखी रखता है उतना ही आपकी सेहत पर भी असर डालता है.

शोध में पता चला है लम्बे समय तक अकेले रहना हमारी सेहत के लिए उतना ही बुरा होता है जितना की एक दिन में 15 सिगरेट पीना बुरा होता है.

10. अपना लक्ष्य दूसरों को नहीं बताना चाहिए.

क्या आपने अपने जीवन में कुछ बड़ा करने का सोचा है? क्या आप भी दूसरों से बोलते फिरते हैं की “मैं ये कर रहा हूँ मैं वो कर रहा हूँ”?

माफ़ करना पर अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपने लक्ष्य को पाने में असफल हो सकते हैं. अध्ययनों से पता चलता है की जो लोग अपनी लाख्यों की इस तरह घोषणा करते हैं, उनकी सफल होने की सम्भावना कम होती है.

अगर आपको बताना ही है तो कर के दिखाओ दिखा के करना सही नहीं है.

13 मानव शरीर से जुड़े रोचक तथ्य. Human Body Facts

 

Note – दोस्तो आपको Psychology facts in Hindi लेख कैसा लगा Comment करके जरूर बताएं और अगर इस लेख के बारे मे आपके मन मे कोई भी सवाल हो तो हमे Comment करके बताये और यदि आपके पास इस लेख से सबंधित कोई जानकारी हो तो हमे Mail कीजिये अगर आप इस लेख के बारे में हमे कोई सुझाव देना चाहते हो तो comment करके जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे

!हमारी वेबसाइट विजिट करने के लिए बहुत बहुत “धन्यवाद”

Gazabjankari.com

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो शेयर करे और अपने दोस्तों को बताना न भूलें धन्यवाद!

 

 

तो आशा है आपको ये मनोवैज्ञानिक तथ्य Psychology facts in Hindi पसंद आये होंगे और कुछ नया जानने, सिखने को मिला होगा. हमें कमेंट में जरूर बताएं की आपको ये मनोविज्ञान से जुड़े रोचक तथ्य कैसा लगा. इसे पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Yashwant Sagar

Hello Friends, I am Yashwant sagar , from up Meerut, मैं Bsc Final Year का student हुँ मुझे blogging करना बहुत अच्छा लगता हैं, इसलिए मैं इस वेबसाइट पर blog डालता हूँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button