PDF Kaise Banate Hain 2022 Me? (जानें 5 आसान तरीके)

जैसे की आप सभी जानते है की जभी हमें कोई ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है स्कूल, कॉलेज के लिए तो हम हमारे डाक्यूमेंट्स Jpg फॉर्मेट में अपलोड नहीं कर सकते

उसके लिए हमें उन डाक्यूमेंट्स को pdf फॉर्मेट में कन्वर्ट करना करना जरुरी है अगर आपके पास jpg, docs या कोई भी अन्य प्रकार की फाइल है जिसे आप ऑनलाइन सबमिट करना चाहते है

तो उसके लिए आपको इन सभी फोर्मट्स फाइल्स को pdf फाइल में कन्वर्ट करना बहुत ही जरुरी है इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की PDF Kaise Banate Hain? 

अभी आप यह सोच रहे होंगे की pdf फाइल को हम अपने मोबाइल में या फिर कंप्यूटर में कैसे बना सकते है?

क्योंकी देखा जाये तो हम सभी ज्यादातर काम अपने मोबाइल के जरिये ही करते है. अगर हमें कोई ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स सबमिट करने है जैसे की exam हॉल की receipt, डिजिटल sign, government ऑनलाइन फॉर्म

इन सभी प्रकार के डाक्यूमेंट्स के लिए pdf अति आवश्यक है। अगर आप भी जानना चाहते है की अपने मोबाइल के जरिये या कंप्यूटर में PDF फाइल को कैसे बनाते है तो इस पोस्ट पर बने रहिए।

पीडीएफ क्या है? (What is PDF in Hindi)

PDF Kaise Banate Hain 1

आज के डिजिटल वर्ल्ड में पीडीऍफ़ शब्द काफी मशहूर है और क्यों न हो पीडीऍफ़ का इस्तेमाल Jyadatar ऑनलाइन वर्क में होता है.

कहने के लिए तो हम पीडीऍफ़ बोल देते है लेकिन क्या आप जानते है की पीडीऍफ़ का फुल फॉर्म (प्रोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट) होता है जिसको short फॉर्म में Pdf कहा जाता है.

स्मार्ट फोन हम सभी use करते है और उसमे भिन्न भिन्न प्रकार की एक्टिविटी भी करते है जैसे की फोटो क्लिक करना, गाने सुनना, वीडियो देखना इत्यादि।

इन सभी के फॉर्मेट होते है जैसे की जैसे की अगर आप अपने मोबाइल के कैमरा से कोई फोटो क्लिक करते है तो उसका फाइल एक्सटेंशन अगर आप फोटो की प्रॉपर्टी में जा कर देखेंगे तो आपको JPG दिखाई देगा. 

वैसे ही वीडियो फाइल के एक्सटेंशन होते है 3gp, Mp4, avi, ऑडियो फाइल का एक्सटेंशन Mp3 होता है , उसी प्रकार पीडीऍफ़ फाइल्स होती है जिसका एक्सटेंशन pdf होता है। adobe कंपनी द्वारा पीडीऍफ़ को बनाया गया है। 

पीडीऍफ़ का लोग इसीलिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है क्यों की पीडीऍफ़ कोई भी फाइल की साइज कम कर देता है जीससे कोई भी प्रकार का डॉक्यूमेंट हमें ऑनलाइन अपलोड करने में आसानी होती है। 

अगर आपको पता होगा की जभी हम कोई फोटो क्लिक करते है तो उसकी फाइल साइज ज्यादा होती है लेकिन जब हम उस फोटो को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट में करते है तो उसकी साइज कम हो जाती है।

मोबाइल में अगर आप को पीडीऍफ़ फाइल ओपन करनी हो तो आपको गूगल प्ले पर पीडीऍफ़ रीडर की एप्लीकेशन मिल जाएगी जिससे आप पीडीऍफ़ फाइल एक्सेस कर सकते है। 

PDF Kaise Banate Hain (All Methods)

अगर आप एक स्मार्ट फोन user  है और अपने मोबाइल में ही पीडीऍफ़ को बनाना चाहते है तो निचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है.

पीडीऍफ़ फाइल बनाने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर अनगिनत एप्लीकेशन मिल जियेगी जैसे की इमेज to पीडीऍफ़, pdf scanner, पीडीऍफ़ कनवर्टर इन एप को डाउनलोड करके आप पीडीऍफ़ बना सकते है।

तो चलिए जानते अपने स्मार्ट फोन में पीडीऍफ़ कैसे बनाये। 

1. स्मार्ट फोन में एप्लीकेशन से पीडीऍफ़ कैसे बनाये?

  • ऊपर दिए गए कोई भी एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है । अगर आप CamScanner एप को डाउनलोड करते है तो इसमें पीडीऍफ़ फाइल में कन्वर्ट करने का प्रोसेस कुछ इस प्रकार रहेगा 
  • सबसे से पहले आपको इस एप को डाउनलोड करके ओपन कर लेना है। 
  • एप अलग अलग हो सकती है लेकिन एप में फाइल को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करने का प्रोसेस सभी एप में एक जैसा ही होता है 
  • एप को ओपन करने के बाद आपको कैमरा का ऑप्शन दिखाई देगा या फिर इम्पोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा 
  • एप को ओपन करने के बाद आपको कॉर्नर में दिए गए कैमरा आइकॉन पर क्लिक करना है 
  • इसमें आप दो प्रकार से अपनी लिए पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है पहला ऑप्शन यह है की आप कैमरा से डायरेक्ट फोटो क्लिक करके इमेज फाइल को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट कर सकते है और इम्पोर्ट ऑप्शन के द्वारा अन्य मौजूदा फाइल को पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हो। 
  • इम्पोर्ट पर सेलेक्ट करने बाद आप जिस भी फाइल को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करना चाहते है उन फाइल्स को सेलेक्ट कर लीजिये और उसे इम्पोर्ट कर दीजिये 
  • जैसे ही आप इम्पोर्ट पर क्लिक करेंगे आपको ऊपर pdf का ऑप्शन दिखाई देगा वह आइकॉन पर क्लिक कीजिये 
  • क्लिक करने के बाद आपकी पीडीऍफ़ फाइल कुछ सेकंड में बन कर रेडी हो जायेगी अब इस पीडीऍफ़ फाइल को कोई भी माध्यम से शेयर करने के लिए तैयार है 

2. मोबाइल में ऑनलाइन पीडीऍफ़ कैसे बनाये?

ज्यादा तर लोग एंड्राइड एप्लीकेशन से पीडीऍफ़ बनाना पसंद नहीं करते है क्योंकी जभी हम ऐसी कोई एप्लीकेशन मोबाइल में इनस्टॉल करते है तब वह एप्लीकेशन आपके पास से स्टोरेज एक्सेस के लिए परमिशन मांगता है

इस सिक्योरिटी कारन की वजहसे user ऐसा कोई भी एप डाउनलोड नहीं करते जिससे उनका डाटा कोई भी एक्सेस कर पाए। 

इसीलिए अगर आप ऐसे कोई कारन की वजह से एप के द्वारा पीडीऍफ़ बनाना नहीं चाहते तो कोई बात नहीं आप ऑनलाइन भी पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है। 

अगर आप गूगल पर जा कर पीडीऍफ़ कनवर्टर या पीडीऍफ़ मेकर करके सर्च करते है तो आपको कई ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट मिल जाएगी जिससे आप पीडीऍफ़ बना सकते है, उसमे एक वेबसाइट है smallpdf.com.

  1. अगर आप smallpdf वेबसाइट से पीडीऍफ़ बनाना चाहते है तो सबसे पहले smallpdf.com पर विजिट करें
  2. इस वेबसाइट में आपको अलग अलग प्रकार के टूल्स भी मिलते है जैसे की pdf to word, jpg to pdf. 
  3. इन मेसे कोई भी ऑप्शन को सेलेक्ट करके आप अपनी पीडीऍफ़ बना सकते है। 
  4. मान लीजिये की आप अपनी jpg फाइल को पीडीऍफ़ फाइल बनाना चाहते है तो आप jpg to pdf वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिये। 
  5. उसके बाद यह आपको अपनी jpg फाइल अपलोड करने के लिए choose का ऑप्शन दिखायेगा। 
  6. इसमें आप अपनी jpg फाइल को choose कीजिये। 
  7. फाइल सेलेक्ट करने के बाद कुछ ही सेकंड में आपकी पीडीऍफ़ फाइल बनकर रेडी हो जायेगी। 
  8. इस वेबसाइट के जरिये आप अपने मोबाइल और अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में दोनों में पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है। 
  9. इस वेबसाइट की खासियत यह है की इसमें आप कोई भी प्रकर के डाक्यूमेंट्स को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट कर सकते है।  पीडीऍफ़ फाइल को एक्सेल फॉर्मेट में , word फॉर्मेट में बना सकते है, और आप इन सभी फाइल्स को पासवर्ड प्रोटेक्टेड भी बना सकते है। 

Also Read:

3. गूगल ड्राइव से पीडीऍफ़ कैसे बनाये?

स्मार्ट फोन तो हम सभी use करते है और हमारे फोन में गूगल ड्राइव तो सभी के फोन में पहले से ही दिया हुआ रहता है इस एप को अलग से डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है।

कुछ लोगो को शायद नहीं पता होगा की गूगल ड्राइव में डाटा स्टोर करने के अलावा इसके कई प्रकार से उपयोग में ला सकते है। 

  • गूगल ड्राइव से अगर आप पीडीऍफ़ फाइल बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने गूगल ड्राइव के एप में जाना होगा। 
  • जैसे ही आप यह एप ओपन करेंगे आपको + वाला आइकॉन दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक करना है। 
  • क्लिक करने के बाद आपको अलग अलग ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे की फोल्डर, अपलोड, गूगल डॉक्स, गूगल शीट्स, स्कैन, गूगल स्लाइड्स आपको स्कैन वाला ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • स्कैन पर क्लिक करने के बाद आपका कैमरा ओपन होगा आप जिस भी वस्तु की फोटो का पीडीऍफ़ बनाना चाहते है उस चीज की फोटो पर क्लिक कीजिये। 
  • अगर आप एक्स्ट्रा pages add करना चाहते है तो वो भो कर सकते है, डॉक्यूमेंट को रोटेट कर सकते है उसका कलर चेंज कर सकते है। 
  • इसके बाद आपको सेव पर क्लिक करना है और आपके फाइल को नाम दे देना है और कौनसे फोल्डर में सेव करना चाहते है वो भी सेलेक्ट कर लेना है। 
  • प्रोसेस कम्पलीट होजाने के बाद आप इस फाइल के निचे दिए गए थ्री डॉट्स पर क्लिक करके इस फाइल को शेयर या डाउनलोड कर सकते है। 

4. WhatsApp से पीडीऍफ़ कैसे बनाये? 

लोग WhatsApp सिर्फ चैटिंग करने के लिए फोटोज, वीडियोस शेयर करने के लिए use करते है लेकिन क्या आपको यह बात पता है की आप WhatsApp के जरिये भी पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है?

अगर आप नहीं जानते तो चलिए हम आपको इसके बारे मे बताते है की WhatsApp से कैसे पीडीऍफ़ बनाये

  1. अगर चाहते है की आपकी अपनी चैट को पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में सेव करके शेयर करना चाहते है तो WhatsApp में आपको बेस्ट ऑप्शन मिलता है। 
  2. सबसे पहले आपको जिस भी पर्सन का चैट का पीडीऍफ़ बनाना है तो उसके चैट बॉक्स में जाकर ऊपर दिए गए थ्री डॉट्स पर क्लिक कीजिये। 
  3. उसमे एक आपको More पर क्लिक करना है उसके अंदर आपको Export chat पर क्लिक करना है। 
  4. उसके बाद आपको एक मैसेज पॉपअप होगा Without Media और Include Media, अगर मीडिया के साथ एक्सपोर्ट करना चाहते है जैसे की फोटो और वीडियोस तो आपको Include Media select करना है,  अगर नहीं तो Without मीडिया पर सेलेक्ट करना है.
  5. आपको वह txt फाइल अपने ही gmail id पर सेंड करनी है। 
  6. Gmail id से वह txt फाइल आपको डाउनलोड करके ओपन कर लेनी है। 
  7. पीडीऍफ़ फॉर्मेट में ओपन या कन्वर्ट करने के लिए आपके फोन में आपको wps ऑफिस या फिर अन्य कोई pdf कनवर्टर एप डाउनलोड करनी होगी. 
  8. एप डाउनलोड करने के बाद जैसे ही आप उस txt फाइल को ओपन करेंगे आपको open with में wps office को सेलेक्ट करना है और उसे एक्सपोर्ट to पीडीऍफ़ करना है। 
  9. इसके बाद आपकी पूरी चाट पीडीऍफ़ फॉर्मेट में कन्वर्ट होजायेगी।

5. Photo को पीडीऍफ़ में कैसे बनाये?

ऊपर दिए गए एंड्राइड एप्लीकेशन के जरिये आप अपने कोई भी फोटोज को पीडीऍफ़ में बना सकते है.

अक्सर लोगो को यह पता नहीं चल पाता की फोटोज को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट कैसे कैसे करे तो आप इन दिए गए एंड्राइड ऍप्लिकेशन्स  Image To pdf, pdf scanner, pdf converter एप को use करके कोई भी क्लिक किये गए फोटोज को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट कर सकते है। 

ऊपर हमने जितने भी मेथड्स बताये है उसमे ज्यादातर फोटो को पीडीऍफ़ में कैसे बनाये उसके बारे में ही बताया गया है इन सभी मेथड्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने मोबाइल या लैपटॉप में पीडीऍफ़ बना सकते है। 

PDF बनाने के फायदे क्या है?

  1. पीडीऍफ़ फाइल बनाने का एक मुख्य कारन यह है की अगर आपको किसीको पीडीऍफ़ फाइल शेयर करते है तो कोई भी इसे एडिट नहीं कर सकता। 
  2. इसके अलावा पीडीऍफ़ फाइल को पासवर्ड प्रोटेक्टेड बना सकते है जिससे कोई भी व्यक्ति आपकी फाइल ओपन नहीं कर सकता। 
  3. पीडीऍफ़ फाइल को आप आसानीसे कही भी अपने फोन से लैपटॉप से किसीको भी कही भी शेयर कर सकते है 
  4. पीडीऍफ़ फाइल को सिक्योर माना जाता है 
  5. पीडीऍफ़ फाइल को आप प्रिंट भी करवा सकते है 

Conclusion 

आज के डिजिटल वर्ल्ड में सभी स्थानों पर पीडीऍफ़ का use किया जाता है जैसे की स्कूल, कॉलेज, कॉर्पोरेट company, इसीलिए हर किसीको पीडीऍफ़ फाइल बनाते आना चाहिए.

पोस्ट में दिए गए मेथड्स के जरिये आप आसानीसे कोई भी फाइल्स को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करके उसे किसी के भी साथ शेयर करते सकते है। 

FAQs:

Q1: PDF फाइल कैसे खोलें

Ans: यह depend करता है की आप कौनसे डिवाइस में अपनी पीडीऍफ़ फाइल ओपन करना चाहते है, अगर आप मोबाइल में पीडीऍफ़ फाइल ओपन करता चाहते है तो इसके लिए ऊपर दिए गए ऍप्लिकेशन्स का use करके, कर सकते है। 

जिस भी पीडीऍफ़ फाइल को आप ओपन करना चाहते है उस पर क्लिक कीजिये और आपके फोन में जो भी पीडीऍफ़ रीडर एप है उसको ओपन with करके एप को सेलेक्ट करे। 

अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर में पीडीऍफ़ ओपन करना चाहते है तो अपने सिस्टम में adobe acrobat सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लीजिये जिस भी फाइल पीडीऍफ़ को ओपन करना चाहते है उस पर डबल क्लिक कीजिए अथवा तो राइट क्लिक करके ओपन with उस सॉफ्टवेयर को सेलेक्ट कीजिये। 

Q2: PDF फाइल का साइज कैसे काम करे

Ans: इन steps को आप follow करके PDF फाइल का साइज काम कर सकते हैं:

1. अगर आप अपने कंप्यूटर में पीडीऍफ़ की साइज कम करना चाहते है तो अपने कंप्यूटर में Adobe Acrobat Reader नाम का सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना होगा। 
2. सॉफ्टवेयर को ओपन करे और अपनी पीडीऍफ़ फाइल को सेलेक्ट कर के reduce साइज कर दे। 
3. इसके अलावा आप smallpdf.कॉम के वेबसाइट के जरिये भी अपनी पीडीऍफ़ फाइल साइज कम कर सकते है। 

Leave a Comment