आउटपुट डिवाइस क्या है, इसके प्रकार उदाहरण सहित 2022

आउटपुट डिवाइस क्या है उसका मतलब जानने से पहले हम यह जान लेते है की आउटपुट किसे कहा जाता है, जभी हम कोई कार्य में निवेश करते है उसका परिणाम स्वरुप जो प्राप्त होता है उसे आउटपुट कहा जाता है,

अभी हम जानते है की आउटपुट क्या होता है। अगर आपने हमारा इनपुट डिवाइस क्या है यह आर्टिकल पढ़ा होगा तो आपको पता होगा की इनपुट डिवाइस के जरिये कोई जानकारी जब हम कम्प्यूटर को देते है वह उसके रिजल्ट के रूप में हमें आउटपुट देता। 

उदहारण के तौर पर मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस है, हम कीबोर्ड और माउस के जरिये कोई भी कार्य करते है तो मॉनिटर हमें उस कार्य को स्क्रीन पर दिखाता है,

तो हम समज सकते है की जो डिवाइस यूजर द्वारा किये गए इनपुट को प्रोसेस करके रिजल्ट दिखाता है उसे डिवाइस को आउटपुट डिवाइस कहते है। 

Output क्या है?

Output Device Kya Hai

आउटपुट को आसान भाषा में समजा जाये तो out मतलब की बहार करना या फिर निकालना होता है, और put का मतलब होता है रखना तो output मतलब की बहार रखना, अगर हम कोई भी कार्य करते है तो उसके परिणाम में जो हमें मिलता है उसे हम output कहते है।

तकनिकी भाषा में अगर बात करे तो हम जभी कम्प्यूटर पर कोई भी काम करते है जैसे की मान लीजिये की आप कोई डॉक्यूमेंट की प्रिंट निकाल रहे है

तो आपको प्रिंटर की जरुरत होगी, प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है जो आपके द्वारा किया जाने वाले इनपुट को डिवाइस के जरिये आपको आउटपुट देता है। जो प्रिंट आप निकालते है उसे आउटपुट कहा जाता है। 

आउटपुट डिवाइस क्या हैं?

कम्प्यूटर तो हम सभी use करते है आपको पता ही होगा की इसमें कीबोर्ड माउस जैसे डिवाइस लगे हुए होते है, कम्प्यूटर कभी अपने आप काम खुदसे नहीं करता है,

कम्प्यूटर पर काम करने के लिए या फिर उससे काम करवाने के लिए हमें उसे निर्देश  देना पड़ता है जो हम इनपुट डिवाइस द्वारा देते है, अगर आपको इनपुट डिवाइस क्या है

इसके बारे मे नहीं पता तो आप हमारा इससे पहले वाला आर्टिकल पढ़ सकते है उसमे हमने पूरी डिटेल में इनपुट डिवाइस के बारे मे समझाया है।

तो जिस इनपुट डिवाइस द्वारा हम कम्प्यूटर को निर्देश देते है और उसके परिणाम स्वरुप जो रिजल्ट हमें मिलता है और कम्प्यूटर जिस डिवाइस के माध्यम से हमें रिजल्ट बताता है उसे आउटपुट डिवाइस कहते है। 

Output Device के कार्य

आउटपुट डिवाइस का मुख्य कार्य यूजर को आउटपुट देना होता है जैसे की अगर कोई यूजर कम्प्यूटर पर काम कर रहा है तो वह इनपुट डिवाइस के जरिये कम्प्यूटर को आदेश देगा और

उस आउटपुट के परिणाम में कम्प्यूटर आपको आउटपुट डिवाइस के जरिये आउटपुट देगा।

उदाहरण के जरिये अगर इसको समजे तो मॉनिटर, मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस है, जभी हम कम्प्यूटर पर कोई काम करते है तो उसे हम मॉनिटर के जरिये देख सकते है जैसे की हम टाइपिंग कर रहे है तो हम क्या टाइप कर रहे है

वह हमें मॉनिटर स्क्रीन पर दिखाता है, आपके कम्प्यूटर में कोनसा प्रोसेसर लगा हुआ है, आपकी सिस्टम की पूरी जानकारी आपको  मॉनिटर के माध्यम से पता लगती है, यही आउटपुट डिवाइस के कार्य होते है की यूजर ने किये गए इनपुट का आउटपुट देना।

देखा जाये तो बिना आउटपुट डिवाइस के हमें अपना रिजल्ट मिल ही नहीं सकता है, इसीलिए हर एक डिवाइस का अपना एक आउटपुट डिवाइस होता ही है। अभी हम जानते है की आउटपुट डिवाइस के प्रकार के बारेमे। 

आउटपुट डिवाइस के प्रकार

ऊपर हमने जाना की आउटपुट क्या होता है, आउटपुट डिवाइस किसे कहा जाता है, आउटपुट डिवाइस को मुख्या दो केटेगरी में बाटा गया है 1 hard Copy output डिवाइस 2. Soft Copy आउटपुट डिवाइस। 

1. Hard Copy Output डिवाइस

उदहारण के तौर पर समझते है की हार्ड कॉपी आउटपुट डिवाइस होता क्या है ? प्रिंटर तो आप सभी ने देखा ही होगा और उसे कैसे इस्तेमाल करते है ये भी पता होगा चलो अगर नहीं पता तो हम आपको बता देते है

अक्सर हम लोगो को कोई डाक्यूमेंट्स की Zerox निकालनी होती है, कोई इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स का प्रिंट निकलवाना होता है तो हम कम्प्यूटर के जरिये जिस भी डॉक्यूमेंट का प्रिंट निकलवाना चाहते है

उसे हम सबसे पहले कम्प्यूटर में इनपुट करते है फिर प्रिंटर के जरिये उसका प्रिंट निकालते है, प्रिंटर के जरिये जो आउटपुट हमें प्राप्त होता है उसे हम तकनिकी भाषा में हार्ड कॉपी आउटपुट डिवाइस कहते है। जिसे हम छू सकते है, महसूस कर सकते है.

2. Soft Copy Output डिवाइस 

सॉफ्ट कॉपी आउटपुट डिवाइस ऐसे होते है जिसमे आप आउटपुट को छू नहीं नहीं सकते सिर्फ महसूस कर सकते है, जैसे की हैडफ़ोन आप सभी ने use किये होंगे हैडफ़ोन में

हम जब किसी के साथ बात करते है या फिर गाने सुनते है तो उस आउटपुट को आप टच नहीं कर सकते है लेकिन आप उसे महसूस  जरूर कर सकते है

तो ऐसे आउटपुट को सॉफ्ट कॉपी आउटपुट डिवाइस कहा जाता है। अभी दोनों केटेगरी के डिवाइस के उदाहरण के बारेमे भी जान लेते है। 

आउटपुट डिवाइस के 10 उदाहरण

1. Monitor 

कम्प्यूटर की बात आये और उस में मॉनिटर का उपयोग ना हो ऐसा कभी हो ही नहीं सकता, मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस है, हम कोई भी काम कम्प्यूटर पर करते है तो उस काम को देखने के लिए हमें मॉनिटर की जरुरत पड़ती ही है उसके बिना हम क्या काम कर रहे है वो देख ही नहीं पाएंगे।

मॉनिटर के जरिये हम क्या टाइप क्या कर रहे, सिस्टम इनफार्मेशन, काम करते समय आनेवाली error, किसीको मेल भेजना हो, यह सभी काम को मॉनिटर के जरिये ही देखा जासकता है इसीलिए मॉनिटर कंप्यूटर वर्ल्ड में सबसे इम्पोर्टेन्ट आउटपुट डिवाइस है.

2. Speaker 

स्पीकर एक सॉफ्टकॉपी आउटपुट डिवाइस है, हम जभी मोबाइल या कम्प्यूटर में कोई कोई वीडियो देखते है गाने सुनते है तो हम स्पीकर के जरिये उसे सुन सकते है।

कम्प्यूटर user द्वारा किये जानेवाले इनपुट को डिजिटल साउंड में कन्वर्ट करके हमें स्पीकर के माध्यम से उसका आउटपुट प्रदान करता है। 

3. Printer 

प्रिंटर एक हार्ड कॉपी आउटपुट डिवाइस है, हमारे कम्प्यूटर में कई प्रकार के डॉक्यूमेंट होते है जैसे की हमारे स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट, स्कूल, कॉलेज के रिजल्ट, आइडेंटिटी कार्ड, इत्यादि।

इन डाक्यूमेंट्स का अगर हमें प्रिंट निकलवाना हो तो हम प्रिंटर के जरिये इसका प्रिंट निकालते है.

4. Projector 

हम सभी मूवी देखने  थिएटर में जाते है वह पर बड़े परदे पर हमें मूवी दिखाया जाता है वह मूवी हमको प्रोजेक्टर के जरिये दिखाया जाता है, प्रोजेक्टर एक आउटपुट डिवाइस है।

अगर हमारे कम्प्यूटर में या फिर मोबाइल में कोई वीडियो है या प्रेजेंटेशन है तो हम प्रोजेक्टर के जरिये उसे देखते है। 

5. Plotter

प्लॉटर एक हार्ड कॉपी आउटपुट डिवाइस है जिससे बड़े बड़े बैनर, होर्डिंग्स, पोस्टर, ग्राफ़िक्स पेपर इत्यादि छापे जाते है, यह डिवाइस ज्यादा तर मैरिज कार्ड, बड़े बड़े पोस्टर छापने के लिए इस्तेमाल किये जाते है। 

6. Headphones

हैडफ़ोन तो हम सभी ने use किये ही है, हमारे कम्प्यूटर में मोबाइल में गाने सुनने के लिए, वीडियो देखने के लिए, मूवी देखने के लिए हम हेडफोन्स का इस्तेमाल करते है, यह एक सॉफ्ट कॉपी आउटपुट डिवाइस है। जिसको हम मोबाइल या कम्प्यूटर में कनेक्ट करके use करते है। 

7. Touchscreen

देखा जाए तो टचस्क्रीन हार्ड कॉपी इनपुट और आउटपुट डिवाइस है, टचस्क्रीन के जरिये हम मोबाइल या लैपटॉप में इनफार्मेशन इनपुट भी करते है और उस इनपुट का आउटपुट भी स्क्रीन के जरिये प्राप्त करते है। 

8. GPS

GPS एक सॉफ्ट कॉपी आउटपुट डिवाइस है, जीपीएस आपको लोकेशन के बारेमे जानकारी देता है और वह जो जानकारी देता है वह आपको अपने मोबाइल या कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिखाता है

आप जभी कोई स्थान की लोकेशन के लिए जीपीएस के अंदर अपना डेस्टिनेशन पॉइंट और स्टार्टिंग पॉइंट डालते है तो वह आपको सॉफ्ट कॉपी आउटपुट के जरिये आपका लोकेशन के लिए आपको गाइड करता है। 

9. Sound Card

साउंड कार्ड एक डिवाइस होता है जो कंप्यूटर के CPU के motherboard पर लगा हुआ रहता है,  कम्प्यूटर को इनपुट साउंड और आउटपुट साउंड के लिए सक्षम बनाता है।

जिसकी वजहसे हम अपने मोबाइल गाने अपने कम्प्यूटर में इनपुट करके उसे आउटपुट के जरिये सुन सकते है। 

10. Video Card 

वीडियो कार्ड को तकनिकी भाषा में ग्राफ़िक्स कार्ड भी बोलते है अगर हमें कम्प्यूटर में वीडियो देखना हो या फिर गेम खेलनी हो तो हम वीडियो कार्ड का उपयोग करते है। यह एक सॉफ्टकॉपी आउटपुट डिवाइस है। 

आउटपुट डिवाइस के फायदे

आउटपुट डिवाइस के कुछ फायदे आपके साथ शेयर किये गए हैं:

  1. आउटपुट डिवाइस के जरिये हम कोई भी डाक्यूमेंट्स का प्रिंट निकाल सकते है। 
  2. हेडफोन्स के जरिये हम गाने सुन सकते है, मूवीज देख सकते है। 
  3. मॉनिटर के जरिये हम अपना काम देख सकते है उसे ऑब्ज़र्व कर सकते है। 
  4. स्पीकर के जरिये हम कोई साउंड,गाना,मूवीज इन सभी में आवाज को सुन सकते है। 
  5. प्रोजेक्टर पर से हम एक से ज्यादा लोगो को मूवीज, वीडियो, या कोई ऑफिस प्रेजेंटेशन दिखा सकते है 

आउटपुट डिवाइस के कही सारे फायदे है इन डिवाइस के बिना हम अपना कोई कार्य कम्पलीट नहीं कर सकते।

Conclusion 

आउटपुट डिवाइस के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की आउटपुट क्या होता है, आउटपुट डिवाइस क्या होता है, यह डिवाइस हमें किस प्रकार से इस्तेमाल कर सकते है,

अगर आपको आउटपुट डिवाइस के बारे मे नहीं पता तो आप इस आर्टिकल को पढ़के आउटपुट डिवाइस से जुडी सभी जानकारी प्राप्त  कर सकते है और अगर किसी व्यक्ति को आउटपुट डिवाइस के बारे मे नहीं पता तो इस पोस्ट को आप अपने रिलेटिव और फ्रेंड्स के साथ शेयर भी कर सकते है। 

FAQs:

प्रश्न 1: हार्ड कॉपी डिवाइस कौन से हैं?

उत्तर: प्रिंटर,प्लॉटर, Zerox मशीन यह सब हार्ड कॉपी आउटपुट डिवाइस है। 

प्रश्न 1: स्क्रीन फिंगरप्रिंट कौन सा डिवाइस है इनपुट या आउटपुट?

उत्तर: हम सभी के पास मोबाइल होते है और वह ज्यादातर फिंगर प्रिंट वाले होते है मतलब की फिंगर प्रिंट से अनलॉक होते है,तो यह स्क्रीन फिंगर प्रिंट इनपुट डिवाइस  होते है जिसमे हम अपने फिंगर biomatric स्कैनर के जरिये इनपुट करते है। 

Leave a Comment