Jio Ka Number Kaise Nikale? (9 आसान तरीके) | GazabJankari

India में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो Jio का sim card इस्तेमाल नहीं करता होगा, Jio भारत में 5 सितम्बर 2016 को officially लांच हुआ था। और लांच होते ही Jio के सिम कार्ड के लिए लम्बी लम्बी कतारे लगती थी.

अनलिमिटेड इंटरनेट, कालिंग, sms होने की वजह से लोग Jio  के पांच पांच दस दस सिम कार्ड use करते थे जिसकी वजह से लोगो को इतने सारे नंबर याद रखना मुश्किल हो जाता था और इसकी वजह से उन्हें यह अपना Jio का नंबर कैसे निकाले यह पता नहीं लग पाता था। 

क्यों की Jio ने एक से डेढ़ साल तक सबको फ्री में इंटरनेट अनलिमिटेड calling messages, ISD कालिंग सब कुछ फ्री में दिया था बस आपको one टाइम मेम्बरशिप खरीदनी की जरुरत होती थी, उसके बाद आप सबकुछ फ्री में इस्तेमाल कर सकते थे। 

Jio के आने से पहले जो टेलीकॉम कंपनी थी वह बहुत ही ज्यादा हाई कालिंग रेट, इंटरनेट रेट, चार्ज करती थी लेकिन Jio के आने से इन सभी कंपनी के सिम कार्ड कोई ज्यादा इस्तेमाल नहीं करता। 

JIO का Number कैसे निकाले

Jio Ka Number Kaise Nikale 1

आजकल सभी लोग Jio का नंबर use करते है, हर किसी के पास आपको Jio का नंबर देखने को मिलेगा कारन है उसक कम दर वाले रिचार्ज प्लान।

जैसी की हम जानते है की आज कल लोगो के पास एक से ज्यादा Jio के सिम होते है और सभी नंबर को याद रखना एक चुनौती भरा काम हो जाता है, हम जो भी सिम कार्ड use करते है उसका नंबर याद रखना बहुत ही जरुरी है.

क्यों की अगर हमें कोई ऑनलाइन फॉर्म भरना है, किसी दोस्त को नंबर देना है अपने रिश्तेदारों को नंबर देना है तो आपको अपना कांटेक्ट नंबर याद रखना बहुत ही जरुरी है। 

कभी कभी ऐसी परिस्थितिया निर्माण हो जाती है की हम अपना खुदका Jio नंबर भूल जाते है ऐसा बहुत बार होता है हम लोगो के साथ, ऐसी विपरीत परिस्थिति में अपना Jio का कांटेक्ट नंबर कैसे निकाले इसके बारेमे हम इस पोस्ट में जानेंगे।

इस आर्टिकल में वो सभी स्टेप्स और methods दिए गए है जिसको इस्तेमाल करके आप अपना jio का नंबर तुरंत on the spot निकाल सकते है। तो चलिए जानते है वो सभी methods के बारेमे। 

1. USSD Code के  माध्यम से अपना नंबर निकाले 

Ussd सभी राज्यों के लिए अलग अलग होते है अगर आप गुजरात में रह रहे है और आप मुंबई का ussd कोड एंटर कर रहे है तो आपको रिजल्ट नहीं मिलेगा

इसीलिए कंपनी कस्टमर को उनके राज्य के हिसाब से यह कोड प्रदान करती है। जभी आप jio का सिमकार्ड खरीदने जाते है तो आपको उसमे एक छोटी सी मार्गदर्शिका पुस्तक दिया जाता है उसमे इन सभी कोड की डिटेल्स होती है.

अगर आपके पास ये पुस्तिका नहीं है तो चिंता मत कीजिये इस आर्टिकल में आपको अन्य स्टेप्स बताये जायेंगे 

Jio कंपनी अपने कस्टमर को ऐसे यूनिक USD कोड प्रदान करती है जिस की मदद से कस्टमर अपने अकाउंट बैलेंस, अकाउंट इनफार्मेशन, इंटरनेट बैलेंस, ISD बैलेंस, कॉलर tune,

इन सभी के बारे मे जानकारी प्राप्त करने के सभी कंपनी कस्टमर को ऐसे यूनिक चेक कोड देती है। जिनसे कस्टमर अपना JIo नंबर निकाल पाए। 

इन codes का उपयोग करके आप इन सभी के बारेमे जानकारी तथा अपने मोबाइल नंबर को भी पता कर सकते है। 

अभी आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा की अगर मुझे अपने jio का नंबर निकालना है तो में हम इस चेक कोड्स का उपयोग क्यों करे। हम कोई अन्य व्यक्ति के नंबर पर कॉल करके भी अपना नंबर निकाल सकते है। 

लेकिन समस्या तब होगी जब आपके फ़ोन में बैलेंस ही नहीं होगा तब ऐसी परिस्थिति में क्या करेंगे आप उस वक्त आप इन चेक कोड के जरिये अपना नंबर पता कर सकते है। 

आईये जानते है इन सभी USD कोड्स के बारेमे जिनसे आप अपने Jio number निकाल सकते है। 

Jio का नंबर जानने के लिए आप अपने मोबाइल से *1# अथवा तो *580# डायल करके जान सकते है जैसे ही आप इन नंबर को डायल करेंगे आपके सामने आप मोबाइल नंबर डिस्प्ले हो जायेगा। 

2. Alternate नंबर से अपना Jio नंबर निकाले 

जभी कोई व्यक्ति jio का सिम खरीदने जाता है तो उसके पाससे एक alternate नंबर माँगा जाता है क्यों की जब आप कोई नया sim card लेते हो तो वो तुरंत activate नहीं होता है उसे चालू होने के 2-3 घंटे का टाइम लगता है। 

जब आपका jio का नंबर activate होजाता है उसका रिमाइंडर sms आपके alternate नंबर पर भेजा जाता है, तो यह प्रोसेस से आप अपना Jio का नंबर निकाल सकते है। 

Also Read:

3. अपने Smart Phone के setting से नंबर निकाले 

स्मार्ट फ़ोन हम सभी के जीवन एक का एक अभिन्न अंग बन चूका है,स्मार्ट फोन के आनेसे हम सभी का जीवन एकदम सरल हो चूका है क्यों को हमें अगर घर के लिए सामान मंगवाना है

तो हम ऑनलाइन मंगवा सकते है, वेहिकल गेराज में देना है तो हम एक कॉल करके या फिर ऑनलाइन अप्पोइटमेंट बुक करके करवा सकते है.

ऑनलाइन मूवी देखनी हो तो, डाउनलोड करनी हो, फोटो शूट करना हो, वीडियो शूट करना हो तो या सभी चीजे हम स्मार्ट फोन के जरिये कर सकते है। 

अगर आपके दूर के रिश्तेदारों को वीडियो कॉल करना है तो आप झट से कर सकते है, लेकिन क्या हो अगर आप अपना नंबर भूल जाये तो आपके यह सभी काम एकदमसे रुक जायेंगे,

लेकिन आप घाबरिये मत इसके लिए यह आर्टिकल में आपको वह सब जानकारी दी जाएगी जो एक jio नंबर निकलवाने में आपकी मदद करेगा।  

अगर आपके फोन में दो दो sim कार्ड है और यह पता नहीं लगा पारहे है की कौनसे sim कार्ड का नंबर कौनसा है तो इन steps को follow करके अपना Airtel का पता कर सकते है। 

  1. स्मार्ट फोन तो सभी के पास होते ही है, सेटिंग में जाने के लिए आपको सबसे पहले आपको स्मार्ट फोन के Setting को choose करना होगा । 
  2. जैसे ही  आप अपने Setting Menu में करेंगे आपको वह पर Scroll Down करना है अंत में आपको About Phone का Option मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है। 
  3. जैसे ही आप About Phone मेनू पर क्लिक करेंगे तो आपको Status का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है जैसे हे आप उस पर क्लिक करेंगे आपको आपके दोनों sim कार्ड के नंबर Phone Number का option दिखाई देगा। 

4. My JIO App से  अपना नंबर प्राप्त करे 

जब हम स्मार्ट फ़ोन use नहीं करते थे तब हमें कोई भी  प्रकार की ऑफर के लिए बेस्ट इंटरनेट प्लान, कालिंग प्लान, sms प्लान इन सभी के लिए हमें sms के द्वारा अथवा तो customer care में कॉल करके पूछना पड़ता था

लेकिन अभी स्मार्ट  फ़ोन में हम कोई भी कंपनी का सिम use करते है तो उन सभी सिम कार्ड कंपनी के ऑफिसियल app होते है जिनका use करके हम सभी प्रकार के सेवाओं का लाभ ले सकते है.

जैसे की अगर हमें कोई बेस्ट ऑफर के बारेमे जानना है, कॉलर tune सेट करनी है, मूवीज, वेब सीरीज डाउनलोड करनी हो तो इन app के जरिये कोई भी user आसानी से कर सकता है।

Step1: My Jio App डाउनलोड करने के लिए आप Google Play Store से  डाउनलोड कर सकते है,

Step2: App डाउनलोड होजाने के बाद अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर कीजिये

Step3: जैसे ही आप इसमें लॉगिन होजाएंगे आपको होम पेज पर अपना Jio का नंबर दिखाई देगा।

यह प्रोसेस आपको सिर्फ एक ही बार करनी होती है उसके बाद आपको दोबारा करने की जरुरत नहीं है। अगर आप भविष्य में अपना Jio का नंबर भूल जाते है सिर्फ इस application को open करके आप अपना नंबर जान सकते है।

5. अन्य व्यक्ति के Phone Call के माध्यम से अपना Jio Number पता करे। 

इंडिया में ऐसे कही शहर और  राज्य है जहा पर लोगो को इंटरनेट use करने के लिए असमर्थ है, ऐसे में अगर आप अपना मोबाइल नंबर भूल जाते है की तो My JIO की app के द्वारा आप  नंबर कैसे निकालेंगे।

अगर कोई व्यक्ति को ऑनलाइन या फिर app के जरिये नंबर निकलवाना नहीं आता तो वह user इस मार्ग को अपना सकता है.

आप अपने मोबाइल नंबर से आपके मित्र या फिर घर के किसी सदस्य के मोबाइल फ़ोन पर कॉल कीजिये ताकि आपको अपना नंबर मिल पाए। यह तरकीब को इस्तेमाल करके आप अपना jio का नंबर निकाल है। 

6. 1299 पर कॉल करके  

यह सबसे आसान और बेस्ट तरीका है अपने JIO नंबर को पता करने के  लिए ऊपर दिए गए methods अगर आपके काम नहीं आरहे है

या फिर आपको नहीं पता चल रहा की कैसे ऑनलाइन my jio app से नंबर निकाले या फिर अन्य मार्ग से तो फिर आपके लिए यह एक उत्तम मार्ग है अपना JIO नंबर निकालने का।

इस प्रक्रिया में आपको अपने मोबाइल नंबर से 1299 डायल करना है जैसे ही आप इस नंबर को डायल करेंगे आपका कॉल कट होजेगा और आपको अपने फोन पर message प्राप्त होगा

जिसमे आपका मोबाइल नंबर आपकी पैक की वैलिडिटी वैल्यू एडेड सर्विस इन सभी की डिटेल्स आपको तुरंत मिल जाएगी। 

7. WhatsApp के माध्यम से 

जो लोग स्मार्ट फ़ोन use करते है वो whats app जरूर use करते है आपको पता है की आप अपना कांटेक्ट नंबर  whats appके माध्यम से भी पता कर सकते है।

इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है सिर्फ whats app ओपन करना है उसके बाद अपने प्रोफाइल सेटिंग में जाकर अपने प्रोफाइल पर क्लिक करना है जैसे ही आप अपने प्रोफाइल पर क्लिक करेंगे आपको अपना कांटेक्ट नंबर दिखाई देगा। 

8. Customer Care में कॉल करके 

अगर ऊपर दिए गए कोई भी स्टेप्स आपके लिए काम नहीं कर रहे है तो आप अपने मोबाइल से 198 पर कॉल करके कस्टमर अधिकारी के साथ बात करके अपना JIO का नंबर जान सकते है।

उसके लिए आपको अपने मोबाइल से 198 डायल करना है जैसे आप इस नंबर को डायल करेंगे आपके सभी प्रकार के ऑप्शन सुनाई देंगे उस मेसे जो आपको ठीक लगे अपने अकाउंट रिलेटेड इनफार्मेशन के लिए बटन प्रेस कीजिये।

आपको अपनी अकाउंट क साडी डिटेल्स प्राप्त होजायेगी और कस्टमर care अधिकारी आपसे कुछ सवाल पूछेगा जिसका सही उतर आपको देना और जैसे ही आप इन सवालो का उत्तर दे देंगे आपको customer अधिकारी आपका Jio नंबर बता देगा। 

9. Jio Calling App के जरिये 

Jio के जितने भी कस्टमर है उन सभी को शायद पता ही होगा की Jio की कालिंग app भी गूगल प्ले पर स्टोर पर  अवेलेबल है इस app को डाउनलोड करके आपको इसमें लॉगिन करना होगा।

जैसे ही आप इसमें लॉगिन करेंगे आपको कार्नर में तीन डॉट्स दिखाई देंगे उस पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको Jio नंबर दिखाई देगा। इस तरीके से आप अपना JIO नंबर को ऑनलाइन चेक कर सकते है। 

Conclusion 

इस आर्टिकल में आप अपने Jio नंबर कैसे निकालने तक अकाउंट इनफार्मेशन से जुडी सभी जानकारी दी हुई है आप इन स्टेप्स को फॉलो करके अपने जिओ नंबर निकाल सकते है तथा किसी अन्य व्यक्ति को भी इसके बारेमे जानकारी दे सके है। 

FAQs:

Q1: मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा जिओ नंबर सक्रिय है या नहीं?

Ans: हम सभी jio का नंबर use करते है अक्सर ऐसा होता है की हमारा इंटरनेट स्लो डाउन हो जाता है तो हमें ऐसा लगता है की शायद से हमारा पैक खत्म हो गया होगा तो ऐसे में हम jio app का use करते है लेकिन कभी कभी app भी ओपन नहीं होता।

तो ऐसे टाइम पर हम क्या कर सकते है। इसका एक सरल उपाय है आपको अपने फोन से 1299 डायल करना है जैसे ही आप इस नंबर को डायल करेंगे एक रिंग जाएगी और तुरंत आपका कॉल disconnect होजायेगा और आपको एक sms प्राप्त होगा।

उस sms में आपकी अकाउंट की सारी डिटेल्स जैसे की आपका आपका बैलेंस, आपके पैक की वैलिडिटी, एक्सपायरी डेट, सब कुछ आपको sms द्वारा प्राप्त होजाता है, इसीलिए अगर आप यदि पता लगाना चाहते है की अपना नंबर सक्रिय है या नहीं तो इस नंबर को डायल करके पता लगा सकते है। 

Q2: Jio का बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है?

Ans:  अगर आप अपने jio नंबर का बैलेंस चेक करना चाहते तो आपको सिर्फ अपने मोबाइल से sms टाइप  करना है BAL और उसको 199 पर भेज देना है, तुरंत हे आपको sms द्वारा आपके खाते से जुडी सभी जानकारी एवं बैलेंस आपको मिल जाएगी। 

Leave a Comment