इनपुट डिवाइस क्या है और इसके प्रकार 2022 | GazabJankari

इनपुट डिवाइस सुनने में शायद आपको नया लग रहा होगा लेकिन इसमें ऐसा कुछ नया नहीं है हम सभी कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते है और उसमे आपने देखे ही होंगे

कि इस्तेमाल करते समय हम कीबोर्ड, माउस, webcam, जैसे उपकरणों का उपयोग करते है जिसे तकनीकी भाषा में इनपुट डिवाइस कहते है।

इनपुट डिवाइस का मुख्य उपयोग इनफार्मेशन को कम्प्यूटर तक पहुंचना होता है, उस इनफार्मेशन को कम्प्यूटर प्रोसेस करके उसका आउटपुट हमें यानि की यूजर को दिखाता है।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे की इनपुट डिवाइस क्या है, इसके कितने प्रकार है, इन्हे किस तरह से उपयोग में लाया जाता है। 

इनपुट डिवाइस क्या है?

Input Device Kya Hai

इनपुट को आसान भाषा में समजे तो निवेश करना या फिर निविष्ट करना होता है और इनपुट डिवाइस मतलब की यह ऐसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होते है, जिससे हम कम्प्यूटर में डाटा इनपुट करते है उसे इनपुट डिवाइस कहा जाता है।

इनपुट डिवाइस कंप्यूटर से कनेक्टेड होते है जिससे हम डाटा का आदान प्रदान करते है।

अगर इनपुट डिवाइस नहीं होते तो शायद हम कम्प्यूटर को चला ही नहीं पाते, मान लीजिये की अगर हमें टाइपिंग करना होता तो हम कैसे करते?

कीबोर्ड की वजह से हम आज जो चाहे वो टाइप कर सकते है, मेल कर सकते है। माउस की वजह से हम कम्प्यूटर में कोई भी प्रकार की फाइल्स, डाक्यूमेंट्स, ओपन कर सकते है

अगर कम्प्यूटर में माउस नहीं होता तो हम कोई particular चीज को pin point नहीं कर पाते और हमें आउटपुट डिवाइस पर किस प्रकार का आउटपुट प्राप्त नहीं हो पता. इसीलिए इनपुट डिवाइस कम्प्यूटर वर्ल्ड में बहुत ही महत्व की भूमिका निभाता है। 

Input Device के कार्य

इनपुट डिवाइस के कार्य को अगर समजा जाये तो यह बहुत ही सरल है, इनपुट डिवाइस का कार्य यह होता है की यूजर द्वारा कोई भी इनफार्मेशन को हम जिस भी उपकरण द्वारा कम्प्यूटर तक पहुंचाते है

या फिर कम्प्यूटर को कमांड करते है, यूजर के इन कमांड को अंतिम स्वरुप देना कम्प्यूटर का काम होता है ।

इनपुट डिवाइस यूजर के इनफार्मेशन को CPU तक पहुंचाता है फिर वह इनफार्मेशन को कम्प्यूटर की लैंग्वेज में बदल दिया जाता है, कम्प्यूटर की लैंग्वेज बाइनरी लैंग्वेज होती है।

और फिर हमें इनपुट की गयी डिटेल के हिसाब से आउटपुट प्रदान किया जाता है । जिस भी डिवाइस द्वारा हम कम्प्यूटर को कमांड देते है उसे कम्प्यूटर की भाषा में इनपुट डिवाइस कहते है। 

इनपुट डिवाइस के 10 उदाहरण

अलग अलग इनपुट डिवाइस के काम अलग अलग होते हैं. इस आर्टिकल में 10 उदाहरण के साथ इनपुट डिवाइस शेयर किये गए हैं:

1. Keyboard 

कम्प्यूटर में सबसे महत्पूर्ण डिवाइस जो है वह कीबोर्ड है इसी के द्वारा कम्प्यूटर में हमें कोई प्रेजेंटेशन बनाना है, ईमेल करना है, कोई आर्टिकल लिखना है, drawing करनी है, गेम खेलनी है यह सभी काम कीबोर्ड द्वारा किया जाता है। कीबोर्ड के कुछ keys के बारेमे हम बात करेंगे। 

सबसे पहले आते है इसके keys जिसके द्वारा हम टाइपिंग करते है, अगर आप कैपिटल लेटर्स में टाइप करना चाहते है तो आपको कीबोर्ड में दी गयी कैप्स लॉक को on करना है, अगर आप स्माल लेटर्स में टाइप करना चाहते है तो आपको कैप्स लॉक ऑफ कर देना है। 

इसके बाद कीबोर्ड में न्यूमेरिक keys आती है जिससे आप नंबर टाइप कर सकते है। 1,2,3,4,5 .  फिर कीबोर्ड में कुछ special character भी दिए हुए रहते है जैसे की @,< >, ?, :, ;, “, ‘ { }, [ ] अगर आप किसीको मेल भेज रहे है या कोई आर्टिकल लिख रहे है उसमे आपको यह special charactor बहुत ही काम आते है। 

अगर आप कोई गेम खेल रहे है और आपको ऊपर, निचे, दाए, बाए जान है तो उसके लिए आपको up, down,right left वाले नेविगेशन मतलब की arrow key दिए हुए होते है। 

कीबोर्ड के ऊपर की तरफ आपको फंक्शन key दिखाई देगी जिनका अलग अलग काम होता है, फंक्शन key को उपयोग में लाने के लिए आपको function key + F1, F2, F3, F4, F5 इन सभी के अलग अलग काम होते है की जैसे की birghtness कम करना, volume increase decrease करना।

2. Mouse 

कम्प्यूटर में कोई भी सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन को ओपन करने के लिए उस स्थान पर जाने के लिए हमें माउस की जरुरत पड़ती है जिसे pointing device, Cursor मूविंग डिवाइस कहा जाता है।

माउस में तीन प्रकार के बटन होते है लेफ्ट राइट और मिडिल। मिडिल बटन को स्क्रॉल बटन कहा जाता है जिसका उपयोग डाक्यूमेंट्स को

या फिर कोई पेज को स्क्रॉल डाउन और स्क्रॉल up करने के लिए किया जाता है। माउस को फ्लॅट सरफेस पर रखा जाता है ताकि यूजर कर्सर को अच्छा तरह से कण्ट्रोल कर सके। 

3. Joystick 

जॉयस्टिक भी एक इनपुट डिवाइस ही है जिससे कम्प्यूटर में  गेम खेला जाता है, joystick पर दो बॉल को स्टिक के साथ जॉइंट किया हुआ रहता है

जिसे हम गेम के अंदर वाले प्लेयर को कण्ट्रोल कर सकते है, साथ ही में इसमें दूसरे अन्य प्रकार के बटन भी दिए हुए रहते है जिनका कार्य अलग अलग रहता है। 

4. Light Pen  

लाइट पेन आप सभी ने देखि ही होगी सैमसंग के टेबलेट फोन में यह डिवाइस आता है, और साथ ही में जो पोर्टेबल टच स्क्रीन लैपटॉप होते है उसमे भी यह डिवाइस उपयोग में लाया जाता है।

इसका आकर पेन के जैसा होता है इसके tube के अंदर Photocell और Optical System मजूद होता है जिसकी मदद से हम स्क्रीन पर पेटिंग कर सकते है नेविगेट कर सकते है. 

5. Scanner

कोई भी हार्ड डाक्यूमेंट्स जैसे की ड्राइविंग लाइसेंस, रिजल्ट, Pan कार्ड, आइडेंटिटी कार्ड, बिल कोई भी प्रकार के डाक्यूमेंट्स को स्कैनर के जरिये इसकी कॉपी निकाल कर हम इसे पर्मनेंट्ली कम्प्यूटर में

या फिर अपने मोबाइल के ड्राइव में सेव करके रख सकते है। स्कैनर भी इनपुट डिवाइस है जिससे हम अपने डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके उसकी कॉपी को हमेशा के लिए सेव करके रख सकते है.

6. Microphone 

अगर हम कोई कंपनी में काम कर रहे है और हमें zoom पर मीटिंग करनी हो तो हम microfone की मदद से यह कर सकते है,

माइक्रोफोन हमारी साउंड को डिजिटल फॉर्मेट में कन्वर्ट करके उसे सिग्नल के माध्यम से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचाता है।

अगर आपके पास लैपटॉप है तो उसमे इनबिल्ट माइक्रोफोन दिया हुआ रहता है लेकिन अगर नहीं है तो आप अलगसे माइक्रोफोन खरीद कर उसे कम्प्यूटर से कनेक्ट करके उपयोग में ला सकते है। 

7. Webcam 

अगर आप फॉरेन कंट्री में रह रहे है तो आपके फॅमिली मेंबर कोई अन्य देश में रह रहे है तो आप webcam के जरिये उनसे वीडियो कॉल करके बात सकते है webcam एक इनपुट डिवाइस है

जिसे हम कोई भी प्रकार का वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है, अगर आप कोई कंपनी में काम कर रहे है तो मीटिंग अटेंड कर सकते है। 

8. Touchscreen 

टचस्क्रीन एक इनपुट डिवाइस है हम सभी लोग इसके बारेमे तो जानते ही है, हम आज के टाइम में टचस्क्रीन मोबाइल फ़ोन्स, लैपटॉप वगेरे use करते है।

टचस्क्रीन वाला डिवाइस हम ATM, Malls, ग्रोसरी स्टोर इन सभी जगह पर इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपका डिवाइस टचस्क्रीन है तो आपको माउस और कीबोर्ड की जरुरत नहीं है आप सिर्फ अपनी ऊँगली से कोई भी काम कर सकते है। 

9. Biometric Scanner

Biometric Scanner एक इनपुट डिवाइस है जिससे इंसान की पहचान की जाती है जैसे की उसके फेस, ऊँगली, हाथ, आवाज, यह सब Biometric Scanner के टाइप है।

आज के टाइम में Biometric Scanner को सफसे सेफ माना जाता है इसे चोरी नहीं किया जा सकता। 

10. OCR Reader

OCR Reader देखा जाये तो एक इनपुट डिवाइस के जैसे ही काम करता है, यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से आप कोई हाथ से लिखा हुआ डाक्यूमेंट्स को या फिर कोई भी प्रकार के डाक्यूमेंट्स को text में बदल सकता है।

जब इस सॉफ्टवेयर को पहली बार दुनिया के सामने लाया गया था तब यह ठीक से काम नहीं करता था मतलब की ये लिखा हुआ कुछ और होता है और यह आउटपुट कुछ और ही दे देता है।

लेकिन अभी ऐसा बिलकुल नहीं है अभी OCR Reader काफी स्मार्ट होगया है यह सभी प्रकार के डाक्यूमेंट्स को बेहत आसानी से पहचान लेता है। OCR Reader का फुल फॉर्म होता है Optical Character Recognition. 

इनपुट डिवाइस के प्रकार

इनपुट डिवाइस दो प्रकर के होते है।

  1. Primary Input device
  2. Secondary Input device 

1. Primary Input device

Primary Input device के बिना हम कम्प्यूटर को चला ही नहीं सकते, अगर ये डिवाइस आपके कम्प्यूटर से कनेक्टेड नहीं है तो आपका कम्प्यूटर कोई काम का नहीं है जैसे की कीबोर्ड, mouse, यह कम्प्यूटर के Primary Input device है। 

2. Secondary Input device

Secondary Input device के बिना हम कम्प्यूटर को आसानीसे चला सकते है यह बेहत ज्यादा जरुरी नहीं होते, लेकिन इनकी जरुआत हमें कभी भी पड़ सकती है

जैसे की अगर आपको वीडियो कॉल करना है या फिर मीटिंग अटेंड करनी है तो आपको webcam की जरुरत पड़ेगी, अगर आप किसी से बात करना चाहते है

तो आपको माइक्रोफोन की जरुरत पड़ेगी। उदाहरण के तौर पे Joystick, webcam, scanner इत्यादि। 

Input Device के फायदे

इनपुट डिवाइस के फायदे कुछ इस प्रकार हैं:

  1. Webcam के जरिये किसी भी समय मीटिंग अटेंड करनी हो तो आप कर सकते है। 
  2. डाटा ट्रांसफर करना हो एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर में तो आप कर सकते है। 
  3. अगर आपके पास कीबोर्ड माउस रखने के लिए जगह नहीं है तो आप टच स्क्रीन के जरिये आप अपना काम कर सकते है। 
  4. Mic के जरिये कही भी किसी के साथ बात कर सकते है। 
  5. डिजिटल कैमरा के जरिये वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते है। 

Conclusion 

इस आर्टिकल में हमने इनपुट डिवाइस के जितने भी प्रकार होते है, उनके उपयोग क्या है और उन्हें किस तरह से उपयोग में लाया जाता होता है, यब सब जानकारी आपको दी गयी है

अगर आप इनपुट डिवाइस के बारेमे नहीं जानते तो इस पोस्ट के जरिये आप सभी इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते है और किसी अन्य व्यक्ति को भी इसकी जानकारी शेयर कर सकते है। 

FAQs:

Q1: क्या OCR Reader एक इनपुट डिवाइस है?

Ans: जी हां OCR Reader एक इनपुट डिवाइस है जिसकी मदद से आप कोई भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को पहचान सकते है उसे टेक्स्ट में कन्वर्ट कर  सकते है। 

Q2: एक वेबकैम को इनपुट डिवाइस कैसे माना जा सकता है?

Ans: जभी आप webcam को कम्प्यूटर के साथ कनेक्ट करते है तो यह आपके छवि को कम्प्यूटर तक पहुँचता है और जो उपकरण आपके द्वारा दिए गए कमांड या फिर इनफार्मेशन को कम्प्यूटर तक पोहोचाये उसे इनपुट डिवाइस माना जासकता है। 

Q3: टच स्क्रीन कौन सा डिवाइस है?

Ans: टच स्क्रीन एक इनपुट डिवाइस है.

Leave a Comment