IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे 2022 में: (2 आसान तरीके)

मोबाइल फोन हम सभी use करते है चाहे वह फिर स्मार्ट फोन या फिर कीपैड फोन हो, हर एक फोन का उसका एक यूनिक IMEI नंबर होता है।

IMEI का फुल फॉर्म है International Mobile Equipment Identity. IMEI नंबर हमें तब काम आता है जब हमारा फोन चोरी हो जाता है या फिर गुम हो जाता है।

ऐसी परिस्थिति में आप पुलिस कंप्लेंट करने जाते है तो पुलिस अधिकारी आपसे आपके फोन का IMEI नंबर मांगेगा। क्यों की कोई भी फोन को ढूँढने के लिए आपको IMEI नंबर याद होना जरुरी है।

अभी आप यह सोच रहे होंगे की IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढा जास कता है? यही प्रश्न का जवाब हम इस आर्टिकल में आपको देने वाले है। 

अगर आपका भी फोन गलती से गुम हो गया है या फिर चोरी होगया है तो चिंता मत कीजिये इस पोस्ट में आपको वह सभी मेथड्स के बारे मे बताया जायेगा जिससे आप अपना खोया हुआ फोन IMEI नंबर से ढूंढ सकते है। 

IMEI नंबर क्या होता है?  

IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे

IMEI नंबर का पूरा नाम  International Mobile Equipment Identity है. जिसका उपयोग आपके फोन की current लोकेशन को पता करने के लिए किया जाता है। अगर आप अपने फोन का IMEI नंबर नहीं जानते तो अपने मोबाइल से *#06# डायल करके पता लगा सकते है। 

IMEI नंबर 15 से 17 अंको तक का रहता है, यह नंबर सिर्फ मोबाइल में ही नहीं बल्कि satelite डिवाइस में भी दिया जाता है।

सभी मोबाइल फोन के IMEI नंबर भिन्न भिन्न होते है ,2009 के पहले हमारे देश में मोबाइल फोन बिना IMEI नंबर के इस्तेमाल करते थे , 30 November 2009 के बाद इन सभी बिना IMEI नंबर वाले फर्जी मोबाइल फोन को बंद करवा दिया था।  

IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे?

आज के टाइम में लग भग सभी लोग स्मार्ट फोन use करते है, चलिए स्मार्ट फोन छोड़ दीजिये लेकिन मोबाइल फोन हर कोई use करता है , और आप सभी जानते ही है की हमारे फोन में कितना इम्पोर्टेन्ट डाटा स्टोर रहता है

जैसे की हमारे कांटेक्ट नंबर, पर्सनल फोटो, वीडियो, ऑफिस डाटा कोई भी प्रकार का इम्पोर्टेन्ट डाटा हम सभी के फोन में होता है।

अगर ऐसे में आपका फोन कही खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो आपके फोन के इम्पोर्टेन्ट डाटा का मिसयूज  होने की सम्भावना बढ़ा जाती है।  

अगर आपके फोन में लॉक भी है फिर भी यह पासवर्ड लॉक आसानी से अनलॉक कर दिए जाते है , ऐसी परिस्थितिमे में आप अपने IMEI नंबर से अपने फोन का लोकेशन पता लगा कर अपने मोबाइल को ढूंढ सकते है ,

साथ ही में अपने Gmail ID के जरिये अपने फोन का सारा डाटा डिलीट भी कर सकते है। इस पोस्ट में हम वो सारे टॉपिक्स डिस्कस करेंगे जैसे की स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे, जीमेल आईडी से मोबाइल कैसे ढूंढे, खोया हुआ मोबाइल कैसे पता करे. 

खोये हुए मोबाइल को ढूंढने के तरीके

खोये हुए मोबाइल को ढूंढने के दो तरीके है सबसे पहला तरीका है IMEI नंबर के जरिये अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करे। और दूसरी अपनी gmail id से, gmail id से कैसे अपना फोन ढूंढे इसके बारेमे हम जानेंगे। 

1. IMEI से मोबाइल ढूंढे

आपका फोन अगर खो जाता है या फिर चोरी होजाता है तो उसके लिए आपको अपना मोबाइल का IMEI नंबर याद होना बोहोत जरुरी है उसके बिना आप अपने मोबाइल को नहीं ढूंढ सकते , अगर आपको अपना मोबाइल का IMEI नंबर याद नहीं है तो मोबाइल के बॉक्स पर यह नंबर लिखा हुआ रहता है। 

अगर आपके पास मोबाइल का बॉक्स नहीं है तो मोबाइल चोरी होने से पहले IMEI नंबर लिख कर रखना होगा, उसके लिए आप अपने मोबाइल से *#06# डायल करेंगे तो आपको दो IMEI नंबर दिखाई देंगे उस मेसे कोई भी एक नंबर आपको लिख लेना है। 

IMEI नंबर पता करने के बाद आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में FIR रजिस्टर करवानी है, उसके लिए वे आपसे मोबाइल का IMEI नंबर मांगेंगे, मोबाइल की लोकेशन ट्रैक करने के लिए IMEI नंबर होना बहुत ही आवश्यक है IMEI नंबर की वजह से आप अपना फोन लॉक भी करवा सकते है। 

2. Gmail ID से मोबाइल ढूंढे

अगर आप कोई पर्यटन स्थल पर घूमने जाते है तो अपना मोबाइल हम इधर उधर रख देते है या फिर गर्दी वाले इलाको में हमारा फोन चोरी होजाता है ऐसे में अगर आपके मोबाइल में gps चालू है और आपका पर्सनल gmail id एक्टिवटे है तो आप बिना सिम कार्ड के अपना मोबाइल खोज सकते है , इसके बारेम हम विस्तार से जानेंगे। 

अगर आप प्ले स्टोर पर जाकर देखते है तो आपको वहा पर हजारो मोबाइल लोकेटर एप्लीकेशन मिल जायेंगे उन मेसे सबसे अधिक प्रसिद्ध एप है Google Find My Device है। तो चलिए जानते है कैसे आप इस एप्लीकेशन के जरिये अपना मोबाइल कैसे ढूंढ सकते है। 

  1. सबसे पहले आपको कोई अन्य मोबाइल में Google Find My Device एप्लीकेशन डाउनलोड करके इंस्टॉल करना है। 
  2. अभी आपको यह एप्लीकेशन में वह google id से लॉगिन करना है जिसे आप अपने खोये हुए मोबाइल में इस्तेमाल करते थे। 
  3. इसके बाद वह एप में आपको जितने भी मोबाइल में आपका गूगल ID लॉगिन होगा उतने मोबाइल स्क्रीन का आइकॉन आपको कार्नर में दिखायेगा। 
  4. आपका जो फोन चोरी हुआ है उस पर आपको क्लिक करना है 
  5. जैसे ही आप उस मोबाइल आइकॉन पर क्लिक करेंगे आपका एप उस खोये हुए फोन से कनेक्ट होने की कोशिश करेगा। और आपको लोकेशन बता देगा। 
  6. इस प्रक्रिया में अगर आप अपना  मोबाइल अपने ही घर में कही पे रख दिया है तो आपका फोन आसानीसे मिल जायेगा लेकिन आपका फोन सच में चोरी हो गया है तो आपको तुरंत आपका मोबाइल लॉक कर देना है। इस तकनीक के जरिये अपने मोबाइल को कैसे लॉक करे वह हम आगे के पैराग्राफ में जानेंगे। 

Also Read:

चोरी हुआ Mobile कैसे Lock करें?

अक्सर लोग अपने मोबाइल को लॉक नहीं रखते है जिसकी वजहसे उनके मोबाइल का डाटा चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है.

लेकिन चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है अगर आपका फोन चोरी हो गया है और आप अपने मोबाइल को अन्य लोकेशन से लॉक करना चाहते है तो आप कर सकते है। 

जी हां आप Google Find My Device एप के जरिये अपना चोरी हुआ फोन को लॉक कर सकते है.

  1. सबसे पहले आपको कोई दूसरे मोबाइल में Google Find My Device को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना है 
  2. अभी आपको चोरी हुए फोन पर क्लिक करना है 
  3. उसके बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे play sound, Secure device, Erase Device इन तीन मेसे आपको secure डिवाइस पर क्लिक करना है। 
  4. इसके बाद आपको new पासवर्ड में आपका नया पासवर्ड सेट करना है। 
  5. कन्फर्म पासवर्ड के बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दे। 
  6. इसके बाद अगर आप चाहते है तो एक रिकवरी मैसेज भी छोड़ सकते है जिससे अगर आपका फोन किसीको मिला है तो वह व्यक्ति उस मैसेज को पढ़के आपका फोन आपको return कर सके। 
  7. रिकवर मैसेज के साथ अपना की alternate नंबर भी डाल सकते है जिससे आपको वह व्यक्ति कॉल कर सके। 
  8. इसके बाद आपको सिक्योर डिवाइस पर क्लिक करना है। 
  9. अब आपका मोबाइल पूरी तरह से लॉक होचुका है और वह फोन पासवर्ड डालने के बाद ही खुलेगा जो पासवर्ड आपने डाला है , इसकी वजहसे आपका पर्सनल डाटा, फाइल्स सुरक्षित रहेगा। और आपका फोन कोई उपयोग नहीं कर पायेगा। 

चोरी हुए Mobile की Online शिकायत कैसे करें?

हम सभी जानते है की अगर हमारा फोन चोरी हो जाता है या फिर खो जाता है तो हम मोबाइल को अपने से जितना हो सके उतना ढूँढ़ने का प्रयास करते है

लेकिन इसकी पुलिस कंप्लेंट नहीं करते क्यों की हमें भी पता होता है की जो मोबाइल चोरी हो गया है वो अभी वापिस नहीं मिलेगा जब तक की कोई हमें वो मोबाइल लौटा ना दे। 

लेकिन अभी ऐसा कुछ भी नहीं अगर आपका फोन चोरी होजाता है तो उसके लिए आप ऑनलाइन कंप्लेंट कर सकते है सरकार के द्वारा अभी ऑनलाइन मोबाइल कंप्लेंट को सरल बना दिया गया है।

इसके लिए Telecommunication Technology Center द्वारा चोरी किये गए मोबाइल और खोये हुए मोबाइल को ढूंढ़ने के लिए IMEI वेबसाइट Central Equipment Identity Register तैयार की गयी है।

जिससे चोरी हुए मोबाइल को ढूंढ़ने के लिए लोगो को ज्यादा समस्या का सामना ना करना पड़े। अगर आपका मोबाइल खो जाता है तो आप 14422 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते है। 

Conclusion 

हम में से किसीना किसीका मोबाइल चोरी हुआ होगा, या फिर खो गया होगा, अक्सर ऐसे दृश्य हमारे सामने आते है चलती ट्रैन में से भी हमारा ट्रैन चोरी किया जाता है

जभी कोई यात्री ट्रैन के दरवाजे पर बैठा हुआ रहता है तो उसके हाथ पर डंडा मारकर उसका फोन गिराया जाता है , अगर आपका भी फोन इसी तरह से चोरी हुआ है या फिर खो गया है

तो आप तुरंत गूगल find my डिवाइस के जरिये अपने मोबाइल का पासवर्ड चेंज कर सकते है और उसे लॉक भी कर सकते है। 

साथ ही में जिस भी लोकेशन पर आपके साथ यह घटना हुई है उस एरिया में जो भी पुलिस स्टेशन लगता होगा आपको तुरंत वह पर जाकर कंप्लेंट रजिस्टर कर देनी है

और इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपसे यह कहना चाहते है की कभी भी अपना फोन बिना पासवर्ड के ना रखे क्यों की ऐसे में आपका डाटा आसानीसे चोरी होसकता है। 

अगर आपके फोन में पासवर्ड रहेगा तो आपको उतना टाइम मिल जाता है अपने फोन का लोकेशन पता करने में जिससे आप अपने फोन का डाटा आसानीसे चोरी होने से बचा सकते है या फिर उसे गूगल find  my डिवाइस से Erase कर सकते है। 

FAQs:

Q1: स्विच ऑफ फ़ोन की लोकेशन कैसे पता करें?

Ans: स्विच ऑफ मोबाइल का लोकेशन पता करने के लिए आप गूगल का find my डिवाइस एप की हेल्प ले सकते है

आपको इस एप को use करते समय आपका जो मोबाइल खो गया है उस मोबाइल में जो gmail id लॉगिन था उसी gmail id से आपको लॉगिन करना है जैसे ही आप लॉगिन करेंगे आपको गूगल find my डिवाइस आपके फोन की लोकेशन बता देगा। 

Q2: मैं अपना IMEI नंबर कैसे पता करूँ?

Ans: IMEI नंबर जानने के लिए आप अपने मोबाइल से *#06# डायल करना होगा जैसे ही आप डायल करेंगे आपको अपने मोबाइल के दो IMEI नंबर डिस्प्ले होंगे।

अगर आपका फोन चोरी हो चूका है और आपको मोबाइल का IMEI नंबर पता लगाना है तो आप अपने मोबाइल के बॉक्स पर से भी पता लगा सकते है, आपने ध्यानसे देखा होगा तो मोबाइल के बॉक्स पर भी IMEI नंबर दिया हुआ रहता है। 

Q3: IMEI नंबर कितने अंकों का होता है? 

Ans: IMEI नंबर मुख्य तौर पर 15 अंको का होता है। 

Leave a Comment