Planet facts

Facts about mars in hindi- मंगल ग्रह के 15 हैरान कर देने वाले तथ्य.

Facts about mars in hindi

Table of Contents

Facts about mars in hindi- मंगल ग्रह के 15 हैरान कर देने वाले तथ्य.

Facts about mars in hindi- मंगल ग्रह के 15 हैरान कर देने वाले तथ्य – जब भी दुसरे ग्रह पर जीवन का नाम लिया जाता है तो सबसे पहले दिमाग में मंगल ग्रह का ही नाम आता है. हो भी क्यों न मंगल ग्रह है ही इतना अमेजिंग और खास. वैज्ञानिक सालों से इस ग्रह पर शोध कर रहे हैं और ऐसा नहीं है की उन्हें कुछ न मिला हो, वैज्ञानिकों को बहोत से आश्चर्यजनक चीजे मिली हैं इस लाल ग्रह पर

इसी लाल ग्रह के बारे में कुछ बहोत ही रोचक और मजेदार विज्ञान तथ्य (Mars Facts) हम आपके लिए लेकर आये हैं. यकीन मानिये आप भी मंगल ग्रह से जुड़े इन वैज्ञानिक तथ्यों के बारे में जानकर हैरान रह जायेंगे. ऐसे रोचक तथ्य आप पढने वाले हैं जिन पर यकीन करना भी मुश्किल है. mars planet in hindi astrology

मंगल ग्रह के रोचक तथ्य | Facts about mars in hindi

तो आइये जानते हैं मंगल ग्रह से जुड़े दिलचस्प तथ्यों के बारे में. यकीन मानिये आपको बहोत मजा आने वाला है मंगल ग्रह से जुड़े इन तथ्यों को जानकर.

1. अगर आपका वजन पृथ्वी पर 45 किलोग्राम है तो मंगल पर सिर्फ 17 किलोग्राम होगा.

ये बिलकुल सच है, मंगल ग्रह पर आपका वजन कम होता है. दरअसल ये गुरुत्वाकर्षण के कारण है. पृथ्वी पर गुरुत्वाकर्षण ज्यादा है इसलिए यहाँ आपका वजन जादा होता है लेकिन मंगल ग्रह पर गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी का सिर्फ 37% है इसलिए अगर आप वहां अपने वजन को मापोगे तो कम होगा. इतना ही नहीं अगर आप मंगल ग्रह पर उछ्लोगे तब भी आप ज्यादा ऊंचाई तक उछल पाओगे पृथ्वी की तुलना में.

2. सौर मंडल का सबसे ऊँचा पर्वत मंग्रह में है. 10 facts about mars in hindi

सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति है लेकिन सौर मंडल में सबसे ऊँचा पर्वत मंगल ग्रह पर है जो एक ज्वालामुखी है. इस विशालकाय ज्वालामुखी का नाम ओलंपस मॉन्स है. ये लगभग 21 किलोमीटर ऊँचा है. पृथ्वी की सबसे ऊँची पर्वत माउन्ट एवरेस्ट की ऊंचाई 8,848 मीटर है मतलब मंगल ग्रह के इस ज्वालामुखी के सामने माउन्ट एवरेस्ट बच्चे जैसा है.

3. मंगल ग्रह को क्यों कहा जाता है “मार्स” 5 facts about mars in hindi

मंगल ग्रह का नाम Mars एक लैटिन शब्द है. मंगल ग्रह का नाम प्राचीन रोमन धर्म के देवता के नाम पर रखा गया है जो युद्ध और अग्नि के देवता थे और खेतों का रक्षक भी माना जाता था. मार्च (मार्टियस) के महीने का नाम भी इस भगवान् के नाम पर रखा गया था. मार्स, बृहस्पति का पुत्र था. माना जाता है की मार्स ने अपनी खुद की माँ का बलात्कार कर दिया था जब वो सो रही थी.

4. मंगल ग्रह पर एक साल में 687 दिन होते हैं. facts about mars in english

मंगल ग्रह सूर्य से अधिक दुरी पर है इसलिए उसे सूर्य का एक चक्कर लगाने में पृथ्वी से लगभग दुगने दिन लग जाते हैं. पृथ्वी पर एक साल सिर्फ 365 दिनों की होती है जबकि मंगल पर एक साल पुरे होने में 687 दिन लग जाते हैं.

5. मंगल ग्रह पर सिर्फ 18 मिशन ही सफल हुए हैं.

2014 तक मंगल ग्रह पर कुल 40 मिशन भेजे जा चुके हैं जिनमें से सिर्फ 18 मिशन ही सफल हुए हैं. आश्चर्य है की भारत ने मंगल पर सिर्फ एक मिशन भेजा है और वो सफलतापूर्वक मंगल की कक्षा पर स्थापित भी हो गया. भारत ने 2013 में मंगलयान भेजा था जो 24 सितम्बर 2014 को सफलतापूर्वक मंगल की कक्षा में स्थापित हुआ था.

6. पृथ्वी पर भी मिले हैं मंगल ग्रह के टुकड़े.

आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे हो सकता है? मंगल ग्रह के टुकड़े पृथ्वी पर कैसे आ सकते हैं? दरअसल मंगल ग्रह के वायुमंडल में पहले कुछ ट्रेस पाए जाते थे जिन्हें मंगल ग्रह ने बहार निकाल फेका जो बाद में पृथ्वी से टकराए थे. मंगल ग्रह के इन टुकड़ों की मदत से ही वैज्ञानिकों ने मंगल पर कोई मिशन भेजने से पहले ही मंगल ग्रह के बारे में जानकारी हासिल कर ली थी.

7. पुरे सौर मंडल में सबसे बड़ा धुल भरा तूफ़ान मंगल ग्रह पर आता है.

पृथ्वी पर अगर कोई बड़ा तूफ़ान आ जाए तो बहोत से नुकसान हो जाते हैं. शुक्र है मंगल ग्रह पर जीवन नहीं है क्योंकि अगर अगर वहां जीवन होता तो इतने बड़े तूफ़ान को झेल नहीं पाता. मंगल ग्रह पर मौसम चरम सीमा पर रहती है. मंगल ग्रह का आकर और कक्षीय पथ के कारण यहाँ इतना बड़ा धुलभरा तूफ़ान आता है की कभी कभी तो पुरे ग्रह को ही ढक लेता है.

8. पृथ्वी को भरने के लिए 6 मंगल ग्रह लगेंगे Facts about mars in hindi

मंगल ग्रह का आयतन पृथ्वी की तुलना में काफी कम है. लगभग 6 मंगल ग्रह मिलाके एक पृथ्वी जितना आयतन बनेगा. मतलब पृथ्वी का आयतन मंगल ग्रह की तुलना में 6 गुना ज्यादा है.

9. मंगल ग्रह को पहले एलियन का घर माना जाता था.

पृथ्वी पर प्राचीन काल के कई ऐसे आश्चर्यजन चीजें मिली हैं जिन्हें उस समय के लोग बना नहीं सकते थे क्योंकि वो काम आज के आधुनिक मशीने भी नहीं कर सकती हैं. इसलिए माना जाता था की मंगल ग्रह पर बुद्धिजीवी रहते हैं मतलब एलियन. और ये पहले पृथ्वी पर आते थे जिन्होंने अपने छाप पृथ्वी पर छोड़े हैं.

10. लाखों वर्षों बाद मंगल ग्रह के पास भी शनि ग्रह की तरह खुद की रिंग होगी.

वैज्ञानिकों का मानना है की आज से 2 – 4 करोड़ साल बाद मंगल ग्रह का सबसे बड़ा चाँद “फोबोस” गुरुत्वाकर्षण के कारण टूट जाएगा जो मंगल ग्रह के चरों ओर एक रिंग की तरह फ़ैल जाएगा जिस तरह से शनि ग्रह में है. ये रिंग मंगल ग्रह पर 1 अरब साल तक रहेगा.

Facts about mars in hindi

11. मंगल ग्रह पर शाम नीला और दिन लाल होता है.

ये बहोत ही मजेदार है क्योंकि मंगल ग्रह पर प्रथ्वी से ठीक उल्टा होता है. पृथ्वी पर दिन में आकाश नीला दिखाई देता है लेकिन मंगल पर गुलाबी-लाल. पृथ्वी पर सूर्यास्त गुलाबी-लाल दिखाई देता है लेकिन मंगल पर नीला. ये मंगल ग्रह में पाए जाने वाले पार्टिकल्स के कारण होता है.

5 Psychology facts for success in Hindi

12. पृथ्वी से पहले मंगल ग्रह जीवन के लिए सबसे उपयुक्त था Facts about mars in hindi

वैज्ञानिकों का मानना है की जब पृथ्वी पर जीवन की उत्पत्ति भी नहीं हुई थी उस समय मंगल ग्रह जीवन के लिए बहोत ही अनुकूल था. करोड़ों साल पहले मंगल ग्रह वैसा ही था जैसे की आज की पृथ्वी है. हो सकता है मंगल ग्रह पर उस समय जीवन भी रही होगी. पर आज नहीं नहीं है.

13. पृथ्वी के अलावा मंगल एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसके ध्रुवों पर बर्फ की चादर पायी जाती हैं.

जिस तरह से पृथ्वी के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव पर सूरज की रौशनी बहोत कम पहोचती है जिसके कारण यहाँ बर्फ की चादर है उसी तरह मंगल ग्रह के भी दोनों ध्रुवों पर है. मंगल ग्रह के उत्तरी ध्रुव को प्लैनम बोरेलम कहा जाता है और दक्षिणी ध्रुव को प्लॉनम ऑस्ट्रेले.

14. अगर आप मंगल ग्रह पर बिना स्पेस शूट के उतरे तो तुरंत मर जायेंगे.

.आप मंगल ग्रह पर बिना स्पेस शूट और हेलमेट के जीवन की कल्पना अभी नहीं कर सकते क्योंकि मंगल ग्रह पृथ्वी से बहोत अलग है. मंगल ग्रह बहोत ही ठंडा है इसका औसत तापमान -45 डिग्री सेल्सिअस है. यहाँ हवा का दबाव सिर्फ 1% है और मंगल ग्रह पर लगभग 95% कार्बोन डाइऑक्साइड है

 

15. 2020 में 6 अंतरिक्ष यान मंगल ग्रह की परिक्रमा कर रहे हैं.

मंगल ग्रह पर भेजे गए अंतरिक्ष यानों में से 6 अंतरिक्ष यान मंगल ग्रह की परिक्रमा कर रहे हैं. आपको जान कर ख़ुशी होगी की उनमें से एक भारतीय है. तिन अमेरिकी हैं और दो यूरोपीय हैं. मंगल ग्रह की सतह पर भी दो स्पेसक्राफ्ट हैं जिन्हें नासा ने भेजा है.

Note – दोस्तो आपको Facts about mars in hindi लेख कैसा लगा Comment करके जरूर बताएं और अगर इस लेख के बारे मे आपके मन मे कोई भी सवाल हो तो हमे Comment करके बताये और यदि आपके पास इस लेख से सबंधित कोई जानकारी हो तो हमे Mail कीजिये अगर आप इस लेख के बारे में हमे कोई सुझाव देना चाहते हो तो comment करके जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे

!हमारी वेबसाइट विजिट करने के लिए बहुत बहुत “धन्यवाद”

Gazabjankari.com

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो शेयर करे और अपने दोस्तों को बताना न भूलें धन्यवाद!

तो आशा है आप सभी को ये मंगल ग्रह से जुड़े रोचक मजेदार और आश्चर्यजनक वैज्ञानिक तथ्य (Facts about mars in hindi) पसंद आये होंगे. कुछ गलती हुई हो तो हमें जरूर बताएं. मंगल ग्रह से जुड़े अपने विचार कमेंट जरूर करे. यहाँ आपको ऐसे विज्ञान और अंतरिक्ष से जुड़े रोचक मजेदार और आश्चर्यजनक तथ्य पढने को मिलेंगे उन्हें भी जरूर पढ़ें.

Yashwant Sagar

Hello Friends, I am Yashwant sagar , from up Meerut, मैं Bsc Final Year का student हुँ मुझे blogging करना बहुत अच्छा लगता हैं, इसलिए मैं इस वेबसाइट पर blog डालता हूँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button