Facebook ID Kaise Banaye 2022 Me? | GazabJankari

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की फेसबुक id कैसे बनाये, आज की तारीख में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसका फेसबुक पर अकाउंट ना हो,

वैसे तो फेसबुक इंडिया में सितम्बर 26, 2006 में लांच हो गया था. लेकिन उस टाइम इंडिया में इंटरनेट इतना प्रसिद्ध नहीं था। 

फेसबुक से पहले लोग चैटिंग और शेयरिंग करने के लिए ऑरकुट और Gmail, Yahoo mail का उपयोग करते थे, फेसबुक का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल तब होने लगा जब 2016 में JIO आया.

इससे पहले इंटरनेट रेट काफी ज्यादा था इसीलिए लोग ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते थे। 

आप सभी को पता ही होगा फेसबुक का इन्वेंशन Mark Zuckerberg ने किया था तब वह इस वेबसाइट को अपने कॉलेज कैंपस तक ही चलाते थे

लेकिन धीरे धीरे इसके user बढ़ने लगे तब उन्होंने फेसबुक को पूरी दुनिया में लाइव करने का सोचा और आप सभी जानते ही है कितना आज के टाइम में फेसबुक कितना पॉपुलर है। 

आज कल बढ़ो से लेकर बच्चो तक बूढ़े व्यक्ति से लेकर जवान लड़का लड़की हर कोई फेसबुक का उपयोग करता है, और मैं आपको जानकारी  के लिए बता दू की

फेसबुक सिर्फ फोटो शेयरिंग के लिए वीडियो शेयरिंग के लिए इस्तेमाल नहीं होता। लेकिन आज भी ऐसे कही एरिया है जहा के लोगो को नहीं पता की फेसबुक id कैसे बनायीं जाती है। 

Facebook ID कैसे बनाये?

Facebook ID Kaise Banaye 1

Jio के आने के बाद इंटरनेट का उपयोग भारी मात्रा में बढ़ा गया है तथा सोशल मीडिया प्लेटफार्म का लोग जबरदस्त इस्तेमाल कर रहे है। हर किसी को देखो सोशल मीडिया पर busy है।

आज के बच्चो इतने स्मार्ट हो गये है उन्हें यह बताने की जरुरत नहीं पड़ती फेसबुक id कैसे बनाये। 

फेसबुक भी एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, जहा पर आप अपनी फोटो,वीडियो सब कुछ शेयर कर सकते है। फेसबुक की id बनाना मतबल आज कल ऐसा हो गया है की वह आपका पहचान पत्र बनचुका है आधार कार्ड के जैसे. 

आज के तारीख में सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ऑनलाइन presence होना बहुत ही जरुरी है अगर आप एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है या फिर

आपका कोई ऑनलाइन बिज़नेस है तो इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये आप अपने लिए टार्गेटेड ऑडियंस ढूंढ सकते है। 

फेसबुक की id बनाना बहुत ही आसान है, आप अपनी फेसबुक id gmail के जरिये, अपने मोबाइल नंबर के जरिये बना सकते है। 

आप लोग यह सोच रहे होंगे की क्या में अपने मोबाइल फेसबुक की id  बना सकता हु या फिर मुझे pc या laptop पर इसे बनाना होगा। 

फेसबुक id बनाने के लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं है अगर आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन है या फिर नहीं भी है तो भी आप बड़े आसानीसे फेसबुक id बना सकते है। 

फेसबुक id बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे, जो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे,इन सभी स्टेप्स और प्रोसेस को फॉलो करके आप अपनी फेसबुक id बना सकते है। 

फेसबुक क्या हैं?

फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसको मार्क ज़ुकेरबर्ग ने 2004 में बनाया था, यह ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर user अपनी एक profile बनाता है। 

जिस में वो अपना नाम, प्रोफाइल पिक्चर, अपना बायो डाटा, वो कहा से है, उसका शहर कौनसा है, उसका देश कौनसा है, उसका राज्य कौनसा है यह सब ऑनलाइन डिटेल्स डालता है। 

ताकि लोगो को पता चल सके की वह व्यक्ति कौन है और कहा से है। फेसबुक के माध्यम से user अपने पारिवारिक, दोस्त, रिलेटिव्स के सम्पर्क में रहता है जिसके साथ वह chat कर सकता है, अपनी फोटो वीडियो शेयर कर सकता है।

मोबाइल में फेसबुक ID कैसे बनाये?

फेसबुक id बनाने के लिए आप कंप्यूटर या फिर अपने मोबाइल का कोई डिवाइस का इस्तेमाल करके आप बना सकते है। निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे। 

  • सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप में फेसबुक की वेबसाइट खोले 
  • नए अकाउंट बनाये पर क्लिक करे 
  • उसके बाद अपना first नाम डाले दूसरे बॉक्स में surname डाले 
  • उसके बाद अपना जन्म तारीख डाले अगर आपकी आयु 13 वर्ष से कम है तो फिर ऐसी जन्म तारीख डाले जिससे आपकी आयु 13 वर्ष से ज्यादा दिखे। 
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डाले अगर आप बिना कांटेक्ट नम्बर के id बनाना चाहते है तो आपको अपनी email id डालनी होगी जिससे आप otp प्राप्त कर सके 
  • इसके बाद अपना gender डाले की महिला है या पुरुष 
  • इसके बाद एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाये जिससे कोई आपको पासवर्ड का अनुमान ना लगे सके एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए आपको अपने पासवर्ड में स्पेशल character, symbol डाले। 
  • इसके बाद आपको कन्फर्म करना होगा की यह id आप ही बना रहे है तो आपको एक 5 डिजिट का फेसबुक के और से otp आया होगा वो otp नंबर आपको एंटर करना होगा। 
  • यह आपका लास्ट स्टेप्स था अभी आपकी फेसबुक id बन चुकी है अभी आप अपनी अच्छी सी एक प्रोफाइल फोटो अपलोड करके अपने मित्रो को फ्रेंड request भेज सकते है। 

Jio फोन में फेसबुक ID कैसे बनाये?

Jio फोन से फेसबुक Id बनाने के लिए आपके पास एक jio फोन होना अत्यंत आवश्यक है साथ ही में आपका पर्सनल मोबाइल नंबर और आपकी खुदकी एक ईमेल id. तो चलिए शरू करते है फेसबुक id बनाने की प्रोसेस. 

  1. सबसे पहले आपको jio फ़ोन से आपको jio app स्टोर से फेसबुक app इनस्टॉल करना होगा 
  2. नए अकाउंट बनाये पर क्लिक करे 
  3. उसके बाद अपना first नाम डाले दूसरे बॉक्स में surname डाले 
  4. उसके बाद अपना जन्म तारीख डाले अगर आपकी आयु 13 वर्ष से कम है तो फिर ऐसी जन्म तारीख डाले जिससे आपकी आयु 13 वर्ष से ज्यादा दिखे। 
  5. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डाले अगर आप बिना कांटेक्ट नम्बर के id बनाना चाहते है तो आपको अपनी email id डालनी होगी जिससे आप otp प्राप्त कर सके 
  6. इसके बाद अपना gender डाले की महिला है या पुरुष 
  7. इसके बाद एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाये जिससे कोई आपको पासवर्ड का अनुमान ना लगे सके एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए आपको अपने पासवर्ड में स्पेशल character, symbol डाले। 
  8. इसके बाद आपको कन्फर्म करना होगा की यह id आप ही बना रहे है तो आपको एक 5 डिजिट का फेसबुक के और से otp आया होगा वो otp नंबर आपको एंटर करना होगा। 
  9. यह आपका लास्ट स्टेप्स था अभी आपकी फेसबुक id बन चुकी है अभी आप अपनी अच्छी सी एक प्रोफाइल फोटो अपलोड करके अपने मित्रो को फ्रेंड request भेज सकते है। 

Also Read:

फेसबुक Lite की ID कैसे बनाये?

अभी आप यह सोच रहे होंगे की फेसबुक तो सुना है अभी ये फेसबुक lite क्या है, तो हम आपको बता दे की फेसबुक lite फेसबुक का beta version है, मतबल की इसका छोटा भाई है।

जैसे की हम देखते है की आज कल सभी के पास हाई configuration वाले मोबाइल होते है.

जिन user के फोन low configuration वाले होते है उन मोबाइल में फेसबुक  ठीक से चलता नहीं है फेसबुक की एप्लीकेशन हैंग होने लगती है, वैसे user के लिए फेसबुक lite लांच किया गया है जिससे वह फेसबुक का आनंद उठा सके। 

अगर आपके high configuration वाला स्मार्ट फोन नहीं है तो चिंता मत कीजिये आप अपने फ़ोन में फेसबुक lite इनस्टॉल करके इस एप्लीकेशन को अच्छी तरह से चला सकते है। 

तो आईये जानते है की फेसबुक लाइट में कैसे अपनी ID बनाये। 

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में फेसबुक लाइट इनस्टॉल करना होगा, इनस्टॉल करके आप आप इसे ओपन करेंगे वैसे हे आपके फोन के डिस्प्ले पर नया Login अगर आपका पहले से ही अकाउंट है तो आप Login  पर क्लिक करके sign in कर सकते है। 
  • अगर आपने इससे पहले facebook account नहीं बनाया है तो आप sign up कर क्लिक करके जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे। 
  • First name बॉक्स में आपका असली नाम तथा दूसरे surname वाले बॉक्स में आपका surname एंटर करना होगा। 
  • उसके बाद आप नेक्स्ट करेंगे तो आपका अपनी birth date यानि की जन्म तारीख डालनी होगी, अगर आप अपने बच्चे के लिए फेसबुक id बना रहे है जिसकी उम्र 13 साल से कम है तो आपको अपनी बच्चे की उम्र कुछ इस तरह डालनी है जिससे उसकी उम्र 13 से ज्यादा लगे। 
  • इसके बाद आपका अगला स्टेप अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए आपका मोबाइल नंबर मांगेगा id create करने के लिए अगर आप बिना मोबाइल नंबर के id क्रिएट करना चाहते है तो आपको उसके जगह ईमेल id डालनी है। 
  • अगर आपकी पर्सनल ईमेल id नहीं है तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़े सकते है ईमेलl id कैसे बनाये?
  • अभी आगे का स्टेप फॉलो करते है जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर या फिर ईमेल id  डालेंगे आपको 5 डिजिट का otp code प्राप्त होगा अगर आप मोबाइल नंबर से अपना अकाउंट बना रहे है तो आपको otp sms द्वारा प्राप्त होगा। 
  • अगर आप अपना फेसबुक id email id से बना रहे है तो आपको email id पर आपको otp प्राप्त होगा। 
  • उस otp id को आगे के प्रोसेस के लिए एंटर करना होगा, जैसे ही आप otp डालेंगे आपको अगले स्टेप में अपना gender डालना है की आप महिला है या पुरुष है। 
  • इसके बाद अपना एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाये जिससे कोई आपका पासवर्ड पता ना लगा सके, ज्यादा तर लोग अपना फेसबुक पासवर्ड अपनी जन्म तारीख या फिर अपना मोबाइल नंबर रखते है यह गलती आप गलतीसे भी ना करे। 
  • हमेशा अपने पासवर्ड में कैपिटल, स्माल, स्पेशल, न्यूमेरिक character का इस्तेमाल करे जिससे आपका फेसबुक का पासवर्ड कोई हैक ना कर सके। 
  • इतनी प्रोसेस करने के बाद आपका फेसबुक अकाउंट रेडी है use  करने के लिए अब आप अपने प्रोफाइल में जा कर अपनी अच्छी से एक फोटो अपलोड करे और अपने मित्रो को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजे। 

फेसबुक ID बनाने के लिए Requirement क्या है?

आप कोई भी वेबसाइट ओपन कर लो या फिर कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म ओपन करलो उसको चलाने के लिए कुछ ना कुछ बातो का ध्यान में रखना बहुत ही जरुरी है। 

जैसे अगर आप को फेसबुक पर अकाउंट बनाना है तो फिर आपकी उम्र 13 वर्ष से ज्यादा होना बहुत ही जरुरी है, यह फेसबुक की रिक्वायरमेंट्स है। 

अगर आप १३ वर्ष से आपकी उम्र कम है तो टेम्पररी डेट ऑफ़ बर्थ चेंज करके अकाउंट ओपन कर सकते है इस डेट को बादमे आप चेंज कर सकते है। 

कोई भी एप्लीकेशन use करने के लिए आपके पास एक एंड्राइड स्मार्ट फोन होना अत्यंत आवश्यक है उसके बिना आप  कोई भी एप्लीकेशन use नहीं कर सकते है। 

इसी के साथ आपके स्मार्ट फोन में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होनी जरुरी है बिना इंटरनेट के आप कोई भी एप्लीकेशन या गूगल प्ले स्टोर ओपन नहीं कर सकते। 

कोई भी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफार्म होगया या फिर कोई भी ऑनलाइन स्टडी app होगयी इन सभी के लिए एंड्राइड स्मार्ट फोन और इंटरनेट होना बहुत ही जरुरी है। 

Facebook के Rules and Regulations क्या है?

जभी आप फेसबुक पर अकाउंट बनाते है उसके लिए फेसबुक के कुछ terms एंड privacy policy है जिनको ध्यान में रखते हुए आपको फेसबुक का इस्तेमाल करना होता है। 

जैसे की आप अपनी कोई फेक प्रोफाइल नहीं बना सकते है, अगर आप किसी ग्रुप के मेंबर है तो आप उस ग्रुप गाली नहीं लिख सकते, कोई एडल्ट कंटेंट पोस्ट या शेयर नहीं कर सकते। 

ऐसी कोई भी नकारात्मक कंटेंट नहीं शेयर करना है जिससे कोई भी व्यक्ति के भावनाओ को चोट लग सके। अगर आप इन मेसे कोई भी एक्टिविटी करते है तो आपका फेसबुक अकाउंट banned या ब्लॉक होने की सम्भावना है। 

Facebook ID बनाने का फायदा क्या है?

फेसबुक Id बनाने के कही सरे फायदे है, अगर आपका कोई बिज़नेस है या फिर आपकी कोई वेबसाइट है और आप अपनी बिज़नेस का मार्केटिंग करना चाहते है तथा अपने वेबसाइट पर traffic लाना चाहते है तो फेसबुक सबसे बेस्ट माध्यम है। 

क्योंकी फेसबुक पर दुनिया भर के लोग होते है और उन लोगो से आप कांटेक्ट बना सकते है, अगर आप अपनी कोई महत्व पूर्ण बात दुनिया तक पोहोचने के चाहते है तो फेसबुक के जरिये पोहोचा सकते है। 

अंतिम शब्द

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि फेसबुक की ID कैसे बनाये ? इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा। कमेंट करके अपने विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें

FAQs:

Q1: Facebook ka owner kaon hai?

Ans: फेसबुक का owner मार्क ज़ुकेरबर्ग है जिसने फेसबुक का invent 2004 में किया था।

Q2: फेसबुक लॉगिन कैसे किया जाता है?

Ans: फेसबुक पर लॉगिन करने के लिए फेसबुक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए www.facebook.com

उसके बाद अपना email id डाले अगर आपने मोबाइल नंबर से अपना अकाउंट बनाया था तो अपना मोबाइल नंबर डाले उसके बाद अपना पासवर्ड एंटर करे और लॉगिन पर क्लिक करे। 

Leave a Comment