Email ID Kaise Banaye 2022 Me? (9 Easy Steps) | GazabJankari

जब से लोग इंटरनेट से प्रभावित हुए है लोगो का ऑनलाइन presence बढ़ता ही जा रहा है, 15 साल पहले की अगर हम बात करे तो इंटरनेट का इतना इस्तेमाल नहीं होता था।

तब तो शायद हमें ईमेल id क्या होती है और Email id Kaise Banaye इसका उपयोग क्या है वही नहीं पता होता था।

लेकिन आज के टाइम में दुनिया डिजिटल बनते जा रही है खास कर हमारा भारत देश, इंडिया में लोगो को ऑनलाइन के बारेमे इतना पता नहीं होता था, वे लोग कोई भी ऑनलाइन कार्य करने से डरते थे। 

क्यों की हमें यह डर लगा रहता था की अगर हम कोई भी ऑनलाइन कार्य करते है तो वह काम चोरी होने की सम्भावना बढ़ जाती है। इसिलए हमारे देश के लोग हो सके उतना ऑनलाइन कार्य से दुरी बना के रखते थे। 

लेकिन अभी के टाइम में ऐसा नहीं है लोगो को पता चल गया है की ऑनलाइन कोई भी काम इतना असुरक्षित नहीं है जितना की हम लोग सोचते थे। 

खास कर की जब JIO भारत में लांच हुआ, Jio की वजहसे लोगो को इंटरनेट उपयोग के बारे मे पता चला क्यों की इंटरनेट पहले इतना महंगा हुआ करता था की हर कोई इसे afford नहीं कर पाता था।

अभी भी ऐसे कई राज्य और गांव है जहा पर लोगो को यह नहीं पता की ईमेल id कैसे बनायीं जाती है। 

Email ID क्या होती है ?

Email ID Kaise Banaye 1

अभी तो ऑनलाइन का जमाना इसीलिए अभी के टाइम में ईमेल बहुत ही कॉमन शब्द बन चूका है लेकिन यही बात अगर हम 15 साल पहले करते तो हम एक दूसरे से यह प्रश्न पूछ रहे होते की ईमेल id क्या होती है। और इसका उपयोग क्या है। 

ईमेल ID का मतलब होता है इलेक्ट्रॉनिक मेल जिसे short में ईमेल कहते है, इसका इन्वेंशन Ray Tomlinson ने किया था। 

हम सभी लोग आज डिजिटल वर्ल्ड में जी रहे है इसीलिए हमारी एक ऑनलाइन पहचान होना बहुत ही जरुरी है,

जैसे हम घर का एड्रेस देते है कोई भी सामान की डिलीवर के लिए वैसे ही हमारे ऑनलाइन सामान के डिलीवर के लिए ईमेल address का इस्तेमाल करते है। 

दुनिया में हर किसीका जैसे एक यूनिक नाम होता है जिससे उसकी पहचान होती है वैसे ऑनलाइन डिजिटल वर्ल्ड में ईमेल id एक यूनिक identity प्रदान करता है।

आज के टाइम में सभी का ईमेल id होना बहुत ही जरुरी है इसके बिना आपका कोई काम पूरा नहीं हो सकता। 

अगर आप कोई ऑनलाइन फॉर्म भर रहे है, ऑनलाइन शिक्षा ले रहे है,अपने बच्चे का एडमिशन करवाना है दुनिया का कोई भी काम ले लीजिये है हर एक महत्वपूर्ण काम में आपको email id की आवयश्कता होती है। 

ईमेल id एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे आपको कोई डाक्यूमेंट्स की जरुरत नहीं होती id बनाते समय आपको कुछ डिटेल डालनी होती है सिर्फ 5 मिनट के अंदर आपकी email id बन जाती है। 

देखा जाये तो ईमेल id आपके डाटा को सुरक्षित रखने में काम आती है जैसे की आप के पास आपका पर्सनल डाटा है और वो डाटा आप अपने ऑनलाइन ड्राइव पर अपलोड करना चाहते है

तो बड़े आसानीसे कर सकते है, और कोई भी स्थान पर से वह डाटा आप डाउनलोड भी कर सकते है। 

वैसे देखा जाये तो कही सारे ईमेल websites है जैसे की Gmail, Yahoo Mail, Hotmail लेकिन दुनिया में सबसे ज्यादा अगर कोई ईमेल वेबसाइट use होती है वह gmail.com है। 

Also Read:

Email ID के उपयोग क्या है?

अगर हम 1990 की बात करे तो अगर किसीको संदेश पोहोचाना हो तो हमें पत्र लिखना पड़ता था और उसे पोस्ट करना पड़ता था डाक आके उन सभी पत्रों को पोस्ट बॉक्स से जमा करके उन पर लिखे हुए पते पर पहुँचता था। 

लेकिन आज के टाइम अगर आपको किसी को कोई संदेश भेजना हो तो आप एक ऊँगली के दम पर उसे भेज सकते है इतना आसान हो गया है ईमेल करना।

आईये जानते है की ईमेल आप किस तरह से उपयोग में ला सकते है और इनका कहा कहा पर इस्तेमाल होता है। 

ईमेल id के कही सारे उपयोग है जैसे की स्कूल, कॉलेजेस, कंपनी, इन सभी जगह पर ईमेल id का होता है, पहले के ज़माने में आपको पत्र के लिए स्टाम्प लगवाने के लिए पैसे लगते थे लेकिन ईमेल में ऐसा कुछ नहीं है.

ईमेल भेजने के लिए आपको कोई प्रकार स्टाम्प लगाने की आवश्यकता नहीं है, सिर्फ आपको इंटरनेट की जरुरत होती है। 

आज के टाइम में ईमेल को बहुत ही सुरक्षित माना जाता है क्यों की ईमेल को आपके सिवाय और कोई नहीं पढ़ा सकता,ईमेल के जरिये आप अपने इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट, फोटो, वीडियो, प्रेजेंटेशन इत्यादि एकदम सुरक्षित भेज सकते है.

हां लेकिन आपको जिसको आप अपना कुछ भी इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट या फिर कुछ भी भेज रहे है तो आपको सामने वाले का ईमेल एड्रेस सही से डालना होगा

नहीं तो आपकी एक छोटी सी भूल से वह इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स किसी और व्यक्ति को भी डिलीवर हो सकते है। 

वैसे देखा जाये तो ईमेल पर्यावरण रूप से भी योग्य है, पहले हमें पत्र लिखने के लिए कागज की जरुरत पड़ती थी

लेकिन अभी हमें ईमेल भेजे ने के लिए कागज की जरुरत नहीं पड़ती बिना कागज के हम संदेश भेज सकते है। वो भी बिना किसी शुल्क के। 

Email ID बनाने के लिए क्या Required है?

वैसे देखा जाये तो आपको ईमेल id बनाने के लिए सिर्फ इंटरनेट एक मोबाइल नंबर की जरुरत होती है और दूसरी कोई भी अन्य डाक्यूमेंट्स की जरुरत नहीं होती। 

आप जभी ईमेल id बनाये अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो या फिर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो आप मोबाइल से भी अपनी ईमेल id बना सकते है। 

जैसे ही आप अपनी ईमेल id बनाने के लिए gmail ओपन करते है आपको signup का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको signup के लिए आगे की प्रोसेस करने करने के लिए ऑप्शन दिखाई देंगे।

मोबाइल अथवा तो लैपटॉप से ईमेल id बनाने के लिए आप निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके ईमेल id बना सकते है। 

ईमेल ID कैसे बनाये

आप सभी के मन एक सवाल जाग रहा होगा की मोबाइल से ईमेल id कैसे बनाये, लैपटॉप में ईमेल id कैसे बनाये,प्ले स्टोरे के लिए ईमेल id कैसे बनाये, अपने लिए ईमेल id कैसे बनाये  इन सभी का उत्तर इस पार्ट में आपको मिल जायेगा।

  • सबसे पहले किसी ब्राउज़र में www.google.com ओपन करने के बाद आपको gmail.com पर विजिट करना है फिर जैसे ही आपको Create New Account पर क्लिक करेंगे तो New Window ओपन हो जाएगी. उसमे आपको अपना फर्स्ट name, आपका last name, username field में आपको अपना एक प्रोफ़ेशनल username एंटर करना है जो आपका नाम और surname का कॉम्बिनेशन हो। 
  • आप जैसे ही आपका username डालेंगे आपने जो username डाला है वह अवेलेबल होगा तो वह सेट हो जायेगा लेकिन वह username यदि उपलब्ध नहीं है तो आपको गूगल की और से सुझाव मिलेंगे उस में से भी आप कोई एक username सेलेक्ट कर सकते है। 
  • उसके बाद अपना स्ट्रांग पासवर्ड डालना होगा जो स्पेशल character, नंबर, कैपिटल, स्माल अल्फाबेट्स का मिश्रण हो, जिससे आपके पासवर्ड को कोई अनुमान ना लगे सके और आपका अकाउंट सुरक्षित रहे। 
  • अक्सर लोग यह गलती करते है की वे पासवर्ड में उनका नंबर डाल देते है तो आपको यह नहीं करना है। 
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा, मोबाइल नंबर इसीलिए डालना होता क्यों की जब कभी आप अपना ईमेल का पासवर्ड भूल जाते है तो आप अपने मोबाइल नंबर के जरिये उसे रिसेट कर सके अथवा तो चेंज कर सके। 
  • आप जैसे ही अपना मोबाइल नंबर डालेंगे आपको एक sms के द्वारा otp प्राप्त होगा उस otp को डालना है, उसके बाद आपको अपनी जन्म तारीख और साल डालना है। आपका gender आप पुरुष है या महिला। 
  • जैसे ही आप नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे आपको एंटर वेरिफिकेशन कोड की जगह पर वह कोड डालना जो आपको sms के द्वारा प्राप्त हुआ था। 
  • उसके बाद आपको gmail के terms एंड condition को एग्री करके आगे बढ़ना है। जैसे ही आप done पर क्लिक करेंगे आपका ईमेल अकाउंट बनकर तैयार होजायेगा। 
  • जैसे ही आपका gmail अकाउंट बनकर रेडी होजायेगा आप उसपर अपना प्रोफाइल फोटो अपलोड कर सकते है, इसमें आपको गूगल की औरसे गूगल ड्राइव क्लाउड स्टोरेज मिलती है जिसमे आप 15 gb तक का डाटा स्टोर कर सकते है और यह बिलकुल मुफ्त में होता है, इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं लिया जाता। 

Youtube का ईमेल ID कैसे बनाये 

Youtube के लिए अलग से ईमेल id बनाने की जरुरत नहीं है यूट्यूब का login आप Gmail ID से कर सकते है,उसके लिए आपको Gmail ID बनाना आवश्यक है। 

ईमेल ID को सुरक्षित कैसे करे। 

आप अपने ईमेल को 5 तरीके से सुरक्षित रख सकते है आईये जानते है उसके बारेमे। 

  • सबसे पहले आपको अपने ईमेल id का पासवर्ड को स्ट्रांग बनाना है जैसे आपको अपने पासवर्ड में स्माल, कैपिटल, नंबर, स्पेशल character इन सभी का use करना है। 
  • Gmail आपको अपना अकाउंट सुरक्षित करने करने के लिए 2 step verification इनेबल का ऑप्शन देता है जिससे अगर आप कोई डिवाइस में अपना ईमेल id ओपन करते है तो आपको मोबाइल नंबर पर एक कोड पॉप होता है जो कन्फर्म करता है की login करने वाले user आप ही है इससे आपका ईमेल और सुरक्षित होजाता है।
  • HTTPS Security Enable करें gmail आपको अपना अकाउंट सुरक्षित रखने के लिए इसका ऑप्शन देता है इसका मतलब यह है की अगर आप नॉन encrypted नेटवर्क में अपना अकाउंट use करते है तो इसका मतलब है की आपकी साइट सुरक्षित है हमेशा इसे on रखे। 
  • जभी आप अपना ईमेल अकाउंट ओपन करते है तो आपको अपनी लास्ट एक्टिविटी दिखाता है इसे आपको यह पता चलता है की अपने कब और कौनसे समय ओर अपना अकाउंट login किया था। यह ऑप्शन आपको सभी के बारेमे जानकारी देगा की आपका ईमेल कौनसे डिवाइस में लॉगिन था कौनसे टाइम पर, कौनसी तारीख पर। अगर आपको कोई भी प्रकार का डाउट है तो आप अपना all session logout कर सकते है और अपना पासवर्ड चेंज कर सकते है। 
  • आप जभी अपना ईमेल अकाउंट login करते है तो आपको हर दिन कई प्रकार की ईमेल लिंक आयी हुई होती है आपको गलती से भी ऐसी लिंक पर क्लिक नहीं करना है क्यों की ऐसी लिंक malware लिंक होती है जिसमे आपका डाटा चोरी होने की सम्भावना होती है। 

इन सभी प्रकारो से आप अपनी ईमेल id को सरक्षित कर सकते है। 

किसी को ईमेल कैसे भेजे 

  1. अगर आप अपने किसी फ्रेंड या रिलेटिव्स का कोई ऑफिस के HR डिपार्टमेंट में ईमेल भेजना चाहते है तो आपको सबसे पहले gmail.com ओपन करना है।
  1. उसके बाद लॉगिन पर क्लिक करके अपना ईमेल id और पासवर्ड डालना है। 
  1. जैसे ही आपका अकाउंट ओपन होगा new ईमेल भेजने के लिए आपको Compose मेल पर क्लिक करना To में आपको उस व्यक्ति नाम डालना जिसे आप ईमेल भेजना चाहते है,सब्जेक्ट में आपको अपना सब्जेक्ट लिखना है की किस उदेश्य से आप ईमेल भेजना चाहते है। 
  1. Compose में आपको अपना ईमेल टाइप करना है की आप किस विषय पर यह इस मेल को भेज रहे है, और उसके बाद आपको send button पर क्लिक करना है। 

FAQs:

Q1: एक मोबाइल नंबर से कितने Gmail ID बना सकते है ?

Ans: हम सभी के मन में एक सवाल जरूर आता होगा की हम एक मोबाइल नंबर कितने id बना सकते है तो इसका उत्तर है 10. हम एक मोबाइल नंबर से टोटल 10 id बना सकते है। 

Q2: ईमेल का आविष्कार किसने किया?

Ans: ईमेल का अविष्कार Ray Tomlinson ने 1971 में किया था लेकिन यह official 1996 में हुआ था। 

Q3: मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनता है?

Ans: मोबाइल से ईमेल id बनाने के लिए अपने फोन पे Gmail की app ओपन करे

1. उसके बाद गूगल पर क्लिक करे
2. क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करे
3. First name last name डाले 
4. अपनी डेट ऑफ़ बर्थ डाले और नेक्स्ट पर क्लिक करे 
5. जेंडर सेलेक्ट करे 
6. अपनी नाम के मुताबिक ईमेल का चयन करे 
7. अपने ईमेल का पासवर्ड बनाये और नेक्स्ट पर क्लिक करे 
8. और अंत में yes i am in पर क्लिक करे 
9. जैसे ही आप नेक्स्ट करेंगे अपना ईमेल id एकबार कन्फर्म करले और नेक्स्ट करे 
10. टर्म्स एंड कंडीशन पर एग्री करके done कर दे। 

Q4: जिओ फ़ोन से ईमेल आईडी कैसे बनाये?

Ans: जिओ फोन में ईमेल id बनाने के लिए आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने लिए ईमेल id बना सकते है। 

Leave a Comment