BSNL Ka Number Kaise Nikale? (5 आसान तरीके) | GazabJankari

BSNL कंपनी की हम बात करे तो यह कंपनी 15 सितम्बर 2000 के साल में स्थापित हुआ था, BSNL का पूरा नाम भारत संचार निगम लिमिटेड है। BSNLभारत की एक मात्रा कंपनी है जो लोगो को अफोर्डेबल call rates और charges प्रदान करती थी. 

पहले सभी के घर में 1 ही मोबाइल फ़ोन देखने को मिलता था लेकिन आज कल तो सभी घरो में हर एक सदस्य के पास अपना खुदका मोबाइल फ़ोन या स्मार्ट फ़ोन कह लीजिये सबके पास एक स्मार्ट फ़ोन available होता है।

देखा जाए तो आज के लेटेस्ट स्मार्ट फ़ोन में ड्यूल sim card की सुविधा आपको दी जाती है ताकि आप दो दो sim कार्ड use कर सके। ड्यूल सिम कार्ड की वजहसे हमें परेशानी होजाती थी की अपना BSNL का नंबर कैसे निकाले। 

10 पहले साल पहले की अगर हम बात करे तो वो समय में सभी लोग bsnl के landline use करते थे और हर जगह सिर्फ बीएसएनएल का ही बोलबाला था.

गांव में BSNL का नेटवर्क बोहोत ही चलता था क्यों की शहरी एरिया में तो सभी टेलीकॉम कंपनी के नेटवर्क आसानी से प्राप्त होते थे लेकिन गांव वाले एरिया में इतने आसानी से कोई कंपनी का नेटवर्क प्राप्त नहीं होता था.

इसीलिए BSNLने गांव के लोगो को यह समस्या के निवारण के लिए जगह जगह BSNL के टावर लगाए जिससे गांव के लोग भी अपने घर के सदस्यों को साथ फ़ोन पर बात करके इन सभी सर्विस का लाभ उठा सके। 

BSNL का Number कैसे निकाले?

bsnl ka number kaise nikale 1

दिन प्रति दिन लोगो के द्वारा स्मार्ट फ़ोन्स का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रह है, इसको देखते हुए मोबाइल ब्रांड अभी user को ड्यूल sim कार्ड use करने की features देती है

ताकि कस्टमर अपने क्षेत्र के हिसाब से जिस भी एरिया में जी कंपनी का नेटवर्क आता हो उसके हिसाब से कंपनी का sim कार्ड use कर सके।

लेकिन अक्सर देखा गया है की user जब अपने मोबाइल फ़ोन में एक से ज्यादा sim कार्ड का use करता है तो वह खुदका नंबर भूल जाता है और यह लाजमी बात है

क्योंकी हर कोई चार पांच नंबर से ज्यादा याद नहीं रख सकता। हमारे कांटेक्ट लिस्ट में हजारो कांटेक्ट नंबर होते है लेकिन हमें वो सभी याद नहीं रख पाते है। 

वैसे ही कभी कबार ऐसा होता है की जब कभी हमें किसीको हमारा नंबर देना होता है या फिर कोई हमारा नंबर मांगता है तो हमें अपना खुदका नंबर याद ही नहीं होता ऐसा परिस्थिति में लोगो को यह पता नहीं रहता की अपना खुद का BSNL का नंबर कैसे निकाले।

इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कुछ secret tips के बारेमे बताएँगे जिसको उपयोग में लेकर आप अपना खुदका bsnl number निकाल सकते है.

बोहोत से मोबाइल यूजर को यह पता नहीं होता है की कुछ USSD code डायल करके वे अपना bsnl नंबर प्राप्त कर सकते है। अगर आप इन कोड को जानते है

तो आपके लिए अपना BSNL number जानना कोई बड़ी बात नहीं है। तो आईये जानते है वो सभी स्टेप्स और methods के बारे मे जिससे use करके कोई भी user अपने BSNL नंबर को आसानी से निकाल सकते है। 

BSNL नयी Sim का number कैसे जाने 

आज भी कई ऐसे क्षेत्र है जहा पर BSNL का नेटवर्क use किया जाता है,इस भाग दौड़ वाली life में अक्सर लोग अपना BSNL नंबर भूल जाते है तब हमें अपना number निकालने की जरुरत पड़ती है

इस पोस्ट में हम ऐसे ही कुछ methods के बारेमे बात करेंगे जिससे आप अपना BSNL नंबर आसानीसे निकल पाएंगे। 

BSNL का Number निकालने के तरीके 

  • BSNL के USSD कोड डायल करके जाने अपना नंबर 
  • BSNL के official App के द्वारा 
  • अपने friend या घर के सदस्य के फ़ोन पर कॉल करके
  • BSNL के Customer Care के अधिकारी के साथ बात करके 
  • Smart Phone की Setting में जाकर 

1. BSNL नंबर चेक कोड 2022 USSD कोड डायल करके जाने अपना नंबर 

BSNL का नंबर निकालने के लिए कंपनी user को ऐसे unique ussd कोड प्रदान करती है जिससे कोई भी कस्टमर अपने सुविधा के अनुसार कोई भी सर्विस activate या deactivate कर सकता है.

साथ ही में कोई भी नयी ऑफर के बारेमे में जानकारी के लिए कोई भी प्रकार की सर्विस के लिए कस्टमर इन ussd कोड को डायल करके इन सभी सर्विस का आनंद ले सकते है.

अगर आप अपने bsnl नंबर अपने मोबाइल के जरिये जानना चाहते है तो अपने मोबाइल से *1# डायल कीजिये आपको अपना नंबर मोबाइल स्क्रीन पर display हो जायेगा।

 इसके अलावा और भी अन्य कोड है जिससे आप try कर सकते है। 

  • *222#
  •  *99#
  • *8888# 

Also Read:

2. BSNL के Official App के द्वारा 

जब से android मार्किट में आया है हम सभी का काम बहोत ही आसान होगया है, पहले हमें जब android नहीं था तो हमें कोई भी ऑनलाइन कार्य करने करने के लिए साइबर कैफ़े में जान पड़ता था

लेकिन अब ऐसा बिलकुल नहीं है android की मदद से आप आप सभी ऑनलाइन काम बेहत सरलता से कर सकते है।

अगर आपके पास कोई android smart मोबाइल फ़ोन्स है तो आप bsnl की android app google play से download करके अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करके इस app को आप use कर सकते है।

जैसे ही आप इस app को मोबाइल नंबर रजिस्टर करके open करेंगे आपको होम पेज पर अपना मोबाइल नंबर डिस्प्ले होगा। 

हर कंपनी की अपनी अपनी official application होती है जिसे कस्टमर को हर प्रकार की सुविधा मिल सके और उसे कोई समस्या ना हो।

एक बात आपको बता दे की इस app को use करने के लिए आपके मोबाइल फ़ोन में internet अत्यंत आवश्यक है क्यों की उसके बिना आप इस app को download नहीं कर पाएंगे। 

3. अपने Friend या घर के सदस्य के फ़ोन पर कॉल करके

इंडिया में ऐसे कही शहर और राज्य है जहा पर लोगो को इंटरनेट use करना नहीं आता, ऐसे में अगर आप अपना मोबाइल नंबर भूल जाते है की तो bsnl की app के द्वारा आप नंबर नहीं निकाल पाएंगे।

इस अतिरिक्त आपके लिए दूसरा भी मार्ग है अगर आपके मोबाइल फ़ोन में पर्याप्त बैलेंस है जिससे आप अपने परिवार के सदस्य या फिर अपने कोई मित्र के फ़ोन पर call करके अपना BSNL नंबर पता कर सकते है।

लेकिन इसके लिए आपके फोन में बैलेंस होना बोहोत जरुरी है। अगर आपके फ़ोन में पर्याप्त बैलेंस नहीं है तो फिर आप Instant talktime लोन भी ले सकते है

4. BSNL के Customer Care के अधिकारी के साथ बात करके

अगर आपके फोन में पर्याप्त बैलेंस नहीं है तो कोई बात नहीं आप customer care में call करके भी आप अपना BSNL नंबर निकाल सकते है। customer care में call करने के लिए आपको 198 या फिर 1503 पे call करना है। 

Call करने के बाद आपको सभी option को ध्यान से सुनना है और उसके हिसाबसे आपको अपना खाते की बारेमे में जानकारी के लिए बटन दबाना है। 

जैसे ही आप अपने चुनाव मुजब बटन प्रेस करेंगे आपको अपनी account details sms के जरिये प्राप्त हो जाएगी, और अगर आप कस्टमर अधिकारी के जरिये भी नंबर जानना चाहते है तो आपको अपना नंबर की जानकारी मिल जाएगी. 

 5. Smart Phone की Setting में जाकर

अगर आपके फोन में दो दो sim कार्ड है और यह पता नहीं लगा पारहे है की कौनसे sim कार्ड का नंबर कौनसा है तो इन steps को follow करके अपना BSNL का नंबर पता कर सकते है। 

  • सबसे पहले आपको स्मार्ट फोन के Setting में जाना है। 
  • जैसे ही आप अपने Setting Menu में आएंगे आपको Scroll Down करना है अंत में आपको About Phone का Option मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है। 
  • उसके बाद आपको About Phone मेनू में आपको Status का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है जैसे हे आप उस पर क्लिक करेंगे आपको आपके दोनों sim कार्ड के नंबर Phone Number का option दिखाई देगा। 

FAQs: 

Q1: मैं अपने बीएसएनएल पोस्टपेड या प्रीपेड कैसे जान सकता हूं?

Ans: जभी हम अपना sim कार्ड प्रीपेड में पोस्टपेड अथवा तो पोस्टपेड में प्रीपेड करते है तो हम कई बार भूल जाते है की हमारा sim कार्ड पोस्टपेड है या फिर प्रीपेड है।

तो यह परिस्थिति में आप अपने मोबाइल से कस्टमर care में call करके customer अधिकारी से बात करके आपका sim प्रीपेड है या फिर पोस्टपेड है यह जान सकते है।

ज्यादातर आपके sim card के ऊपर ही लिखा हुआ रहता जैसे की 128k प्रीपेड, अगर आपके sim card पर यह लिखा हुआ है तो आपका समाज लीजिये की आपका sim card प्रीपेड है।

अगर आप किसी भी मोबाइल रिटेलर के पास अपना मोबाइल नंबर रिचार्ज करवाने जाते है तो वह आप जब आपका मोबाइल नंबर इनपुट करता है

तभी उसको पता चल जाता है की आपका नंबर प्रीपेड है या फिर पोस्टपेड है, तो यह भी एक तरीका है जिससे आप अपना sim card जान सकते है की कोनसा है। 

Q2: BSNL की सिम कैसे प्राप्त करें?

Ans: अपने देश के हर एक राज्य में BSNL की ऑफिस होती ही है, अगर आप अपने लिए BSNL की सिम खरीदना चाहते है

तो आप नजदीकी BSNL की ऑफिस से मुलाकात ले सकते है, इसके अलावा आप नजदीकी मोबाइल रिचार्ज स्टोर से भी बीएसएनएल की सिम प्राप्त कर सकते है।

अगर आप इंटरनेट का उपयोग करना जानते है तो आप बीएसएनएल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर वहा से भी आप बीएसएनएल की सिम घर बैठे प्राप्त कर सकते है। 

Leave a Comment