Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale? (6 आसान तरीके) | GazabJankari

21st सेंचुरी में आज कल सभी बच्चो से लेकर बूढ़े लोगो तक सभी लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते है, जभी हमें किसी व्यक्ति के साथ या फिर अपने पारिवारिक सदस्यों के साथ बात करनी होती है

तो हम तुरंत से अपना मोबाइल निकालके उनसे बात कर सकते है। आज अपने फॅमिली मेंबर के साथ बात करना इतना आसान हो गया है की जस्ट आप अपनी ऊँगली को दबाकर यह काम कर सकते है। 

Calling की सुविधा का आनंद लेने के लिए हम बिना SIM के Call नहीं लगा सकते किसी भी व्यक्ति के साथ बात करने के लिए आपको Sim कार्ड की आवश्यकता होती ही है उसके बिना यह असंभव है।

हां मानते है अगर अगर आप WiFi के जरिये इंटरनेट की मदद से आप WhatsApp Call कर सकते है लेकिन यह सुविधा आप तभी उपयोग में लासकते है जब आपके पास internet सुविधा उपलब्ध हो।

बिना Sim कार्ड के मोबाइल आप कोई भी तरह से इस्तेमाल कर ही नहीं सकते और जब हमारे पास बहुत ज्यादा सिम होते हैं तो उनका नंबर याद रखना मुश्किल होता है

तो उसी समस्या का समाधान निकालने के लिए हमने ये पोस्ट लिखी है Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale? तो चलिए शुरू हैं एयरटेल के सिम का नंबर पता लगाकर किसी अपने से बात करना

Airtel का नंबर कैसे निकाले ?

Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale 1

जैसे की आप सभी जानते ही है की JIO के आने से पहले Telenor, Uninor, Tata Docomo, Bsnl, Aircel, Vodafone, Idea, Airtel, Reliance जैसी बड़ी बड़ी कम्पनिया Telecom मार्किट में राज करती थी हालाँकि इन सभी के call charges और इंटरनेट rates भी ज्यादा थे।

इन सभी टेलीकॉम कंपनी की सर्विस का इस्तेमाल हम सभी ने किया हुआ है। क्यों की अगर आप  कोई भी नया फोन लेते है तो उसे चलाने के लिए आपको Sim कार्ड की जरुरत आवश्यक होती है।

लेकिन JIO के आने के बाद इन सभी कंपनी पर ताले लग गए सिर्फ एक दो कंपनी को छोड़ कर जैसे की Airtel , आईडिया, वोडाफोन, BSNL इत्यादि. 

हम में से कई लोगो को मोबाइल्स में अगर कोई JIO का सिम Sim कार्ड use करता है तो उसके साथ वह Airtel या Vodafone जैसे कंपनी का एक sim कार्ड जरूरर इस्तेमाल करता है ,

क्या हो अगर आप एक से ज्यादा sim कार्ड use कर रहे हो और फिर आपको अपने मोबाइल नंबर याद ही ना रहे। 

अक्सर ऐसा होता है की हमारे पास एक से ज्यादा मोबाइल फोन होते है तो उसमे हम तीन से चार sim कार्ड use करते है। और जब हमें उन नंबर को किसी अपने परिवार के सदस्य को

या फिर कोई व्यक्ति तथा अपने रिश्तेदारों को नंबर share करना  होता है की तब हमें अपना खुदका नंबर याद नहीं होता। 

ऐसे परिस्थिति में आप क्या करेंगे आप अपने इन अलग अलग सिम कार्ड का नंबर कैसे निकालेंगे ? चिंता मत कीजिये आपको घबरा ने की कोई जरुरत नहीं है आप आसानी से अपने Airtel नंबर निकाल सकते है। 

तो आईये जानते है वो सभी मेथड्स जिसे use करके आप आसानीसे अपने Airtel का नंबर चुटकियो में बिना किसी problem के बिना किसी की सहायता के निकाल सकते है। 

Airtel नंबर चेक कोड

कोई भी Sim कार्ड कंपनी अपने कस्टमर को ऐसे यूनिक USD कोड प्रदान करती है जिस की मदद से उपभोक्ता अपने अकाउंट बैलेंस, expiry date, calling pack के बारे मे, internet usage, बेस्ट calling offer, internet offer, ISD इन सभी के बारे मे जानकारी प्राप्त करने के लिए यह codes प्रदान करती है।

इन codes का उपयोग करके आप इन सभी के  बारे मे जानकारी तथा अपने मोबाइल नंबर को भी पता कर सकते है।

अभी आप यह सोच रहे होंगे की अगर मुझे अपना मोबाइल नंबर पता करना हो तो मुझे इन codes की क्या आवश्यकता है

तो आप अपना मोबाइल नंबर जानने के लिए कोई भी अपने friend या फॅमिली सदस्यों के फोन पर call करके अपना मोबाइल तो जान ही सकता हु ना. क्यों सही कहा नाम मेने ?

अभी प्रश्न यह आता है की अगर आपके  मोबाइल फोन में call करने के लिए पर्याप्त बैलेंस ही ना हो तो आप कैसे  call करेंगे ? इस परिस्थिति में USD codes की सहायता ले सकते है।

सभी टेलीकॉम कंपनी अपने अपने राज्य के हिसाब से इन USD codes को प्रदान करती है जिसकी मदद से आप अपने अकाउंट बैलेंस या फिर अपना contact number जान सकते है। 

आईये जानते है इन सभी USD कोड्स के बारे मे जिनसे आप अपने Airtel number निकाल सकते है। 

  1. *1#
  1. *282#
  1. *121*9#
  1. *121*1#
  1. *140*175#
  1. *141*123#
  1. *140*1600#
  1. *400*2*1*10#

हर एक USD नंबर राज्यों के हिसाब से काम करता है, अगर अपना Airtel नंबर को पता करना चाहते है तो इन USD code को डायल करके जान सकते है। 

चलिए ये तो होगया की आप USD codes के माध्यम से अपना Airtel नंबर जानना अगर आप अपने स्मार्ट के जरिये अपना Airtel का नंबर निकालना चाहते है तो इन स्टेप्स को follow करके आप नंबर निकाल सकते है। 

Also Read:

Smart Phone से अपना Airtel नंबर कैसे जाने?

हम सभी स्मार्ट फोन use करते है बिना स्मार्ट फोन के हमारी दुनिया अधूरी है, आज के ज़माने में सभी काम स्मार्ट फोम के जरिये होते है अगर आपके पास स्मार्ट फोन नहीं है तो आप को दुनिया का बिछडा हुआ व्यक्ति माना जाता है।

Covid के बाद सभी students की पढाई ऑनलाइन स्मार्ट फोन के माध्यम से हुई है। अगर आप किसी को वीडियो call करना चाहते है,

कोई video share करना चाहते है तो स्मार्ट फोन वो सभी 50 प्रतिशत काम कर लेता है जो एक Laptop या computer कर लेता है। 

इससे हमें पता चलता है की स्मार्ट फोन हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है, आज कल सभी स्मार्ट फोन dual sim कार्ड वाले आने लगे है

पांच साल पहले फोन में एक ही sim कार्ड की जगह होती है लेकिन अभी आप दो दो sim कार्ड एक साथ इस्तेमाल कर सकते। हो 

अगर आपके फोन में दो दो sim कार्ड है और यह पता नहीं लगा पारहे है की कौनसे sim कार्ड का नंबर कौनसा है तो इन steps को follow करके अपना Airtel का पता कर सकते है। 

  • सबसे पहले आपको स्मार्ट फोन के Setting में जाना है। 
  • जैसे ही  आप अपने Setting Menu में आएंगे आपको Scroll Down करना है अंत में आपको About Phone का Ooption मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है। 
  • उसके बाद आपको About Phone मेनू में आपको Status का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है जैसे हे आप उस पर क्लिक करेंगे आपको आपके दोनों sim कार्ड के नंबर Phone Number का option दिखाई देगा। 

अन्य व्यक्ति के Phone Call के माध्यम से अपना Airtel Number पता करे। 

अगर आप अपने Airtel नंबर को नहीं निकल पारहे है तो फिर आप फ्रेंड या relatives के फ़ोन द्वारा अपना नंबर निकल सकते है लेकिन आपके फोन में अगर बैलेंस नहीं है

तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे ऐसी परिस्थिति में कस्टमर care में call करके या फिर USD code द्वारा talktime balance Loan ले सकते है। और call के जरिये अपना Airtel का number प्राप्त कर सकते है। 

Customer Care में बात करके अपना एयरटेल नंबर जाने. 

यह सबसे बेहतरतीं तरीका है अपने airtel नंबर को निकलवाने का अक्सर देखा गया है की कोई कोई लोग ऊपर दिए गए Option से अपना airtel का नंबर निकलवाने में उन्हें परेशानी होती हो वे लोग यह Method को use करके नंबर जान सकते है। 

सबसे पहले आपको अपने phone से 121 या फिर 198 पर कॉल करना है। 

कॉल करते है की आपको auto voice के जरिये अलग अलग ऑप्शन के बारेमे बता जायेगा उन ऑप्शन को फॉलो करके आप customer care अधिकारी से बात कर सकते है.

Customer care अधिकारी आपसे कुछ details पूछेगा जैसे नाम पता इत्यादि और अगर उसको सही जानकारी देते  है तो आपको वह आपका airtel का number बता देगा। 

Airtel Thanks App के जरिये जानिए अपना Airtel का Number 

अगर आप एक smart phone use कर रहे है तो आप google play स्टोर से Airtel Thanks App को डाउनलोड करके अपना airtel का नंबर जान सकते है। 

  • सबसे पहले आप Google Play Store से Airtel Thanks App को इनस्टॉल करें
  • फिर उसी मोबाइल नंबर को आप पर रजिस्टर करें
  • फिर आप उस मोबाइल नंबर को App में ऊपर की ओर देख सकेंगे

Whatsapp से AIRTEL NUMBER कैसे जाने ?

अगर आपके smartphone में आप Whatsapp use करते है तो आप इसके जरिये भी अपना कांटेक्ट number जान सकते है, आपको अपने whatsapp के प्रोफाइल पर जाना है उसके निचे आप scroll down करेंगे करेंगे तो आपको अपना contact number दिखाई देगा। 

Conclusion

आशा करता हु की आपको इस आर्टिकल से बोहोत ही महत्व पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी की आप ऐसे ऊपर दिए गए methods  से अपने airtel के नंबर को निकाल सकते है।

वैसे तो कांटेक्ट नंबर निकालना कोई बड़ी बात नहीं है अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करके इन्हे उपयोग में लाते है। अगर ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कमेंट करके जरूर बताईये। 

FAQs:

Q1: क्या airtel का कोई app है जिससे अपना नंबर पता कर सकते हैं?

Ans: जी हां जैसे की हमने ऊपर बताया की आप airtel का अपना खुदका official app है जिससे use करके आप अपना नंबर, plan की validity, best ऑफर्स, यह सभी जान सकते है , यह aap आप goolge play store से download करके इससे इस्तेमाल कर सकते है। 

Q2: मैं अपना एयरटेल नंबर श्रीलंका कैसे जान सकता हूं?

Ans: श्रीलंका से अपना airtel नंबर जानने के लिए आप ऊपर दिए गए USD codes का उपयोग करके number  निकाल सकते है। 

इसके अलावा आप अपने मोबाइल फ़ोन से #१३२# डायल करेंगे आपके सामने Airtel  नंबर display होजायेगा. 

Leave a Comment