Psychology facts

5 Psychology facts for success in Hindi

5 Psychology facts for success in Hindi

5 Psychology facts for success in Hindi

“हर कोई सफल होने के लिए बना है बस जरूरत है तो इस पर काम करने की.”
मनोवैज्ञानिक तथ्यों(5 Psychology facts for success in Hindi) अपनी जिंदगी में सफल होना कौन नहीं चाहता लेकिन क्या आप जानते हैं की सफल होने के लिए कुछ ऐसे फैक्ट्स होते हैं जो सभी को फॉलो करना पड़ता है. जितने भी सफल लोग हैं उन सभी ने जाने अनजाने ऐसे मनोवैज्ञानिक तथ्यों को फॉलो किये हैं तभी आज वो सफल हुए हैं. उन्हीं में से कुछ सफलता के मनोवैज्ञानिक तथ्य आपको इस पोस्ट में पढने को मिलने वाली है जिन्हें अगर आप अपनी जीवन में अपनाते हैं तो जरूर से आप भी सफलता की ओर एक और कदम बढ़ा लेते हैं.

1. नयी और खुले स्थानों पर घुमने से बढती है क्रिएटिविटी.

wondering alone girl
wondering alone girl (credits: pixabay)
जब हम किसी खुले स्थान पर घुमने जाते हैं तो हमारे दिमाग में नए विचार आते हैं. हमारी सोचने और समझने की क्षमता बढ़ जाती है और हमारी रचनात्मकता (creativity) भी बढ़ जाती है जिसके कारण हमारे दिमाग में नए आईडिया आने लगते हैं. इसलिए हमें रोज थोड़ी देर के लिए किसी खुले स्थान पर घुमने के लिए जरूर जाना चाहिए. बिच बिच में हमें कुछ नए स्थानों पर भी जाना चाहिए ताकि एक ही जगह पर बार बार जाकर हम बोर न हो जाए. ध्यान रहे इस बिच आप अपने साथ नेगेटिव विचारों को न ले जाएँ नहीं तो हो सकता है अच्छे विचारों की जगह बुरे विचार आपके दिमाग में हावी हो जाए. हो सके तो अपने फ़ोन को घर पर छोड़ दे पता चला आप गए थे क्रिएटिव सोचने और आपको अपने फ़ोन से ही टाइम नहीं मिला.

2. मोबाइल फ़ोन ज्यादा इस्तेमाल करने से तनाव और निराशा 90% बढ़ जाती है.

frustrated man with laptop and mobile
man frustrated (credits: pixabay)
घबराइए नहीं मैं आपको ये नहीं कह रहा हूँ की आप रेडिएशन के शिकार हो गए हैं, मैं आपको वही बता रहा हूँ जो रिसर्च में पता चला है. रिसर्च की माने तो जो लोग मोबाइल फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उन लोगों में तनाव और निराशा 90% ज्यादा होती हैं उन लोगों के मुकाबले जो मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कम करते हैं. अब आप ही सोचिये की जब आप बहोत ज्यादा frustrated रहते हैं या आप बहोत ज्यादा निराश रहते हैं तो क्या आपको काम करने का मन करता है? नहीं न. और जब आप मन लगा के अच्छे से काम को नहीं कर पाओगे तो कैसे सफल हो पाओगे. इसलिए मोबाइल का इस्तेमाल उतना ही करिए जितना की जरूरत है.

Psychology facts for success in Hindi

3. हम भविष्य नहीं बदल सकते पर आदत बदल सकते हैं और आदत, भविष्य बदल सकती है.

good habit reading book
good habit reading book (credits: pixabay)
अच्छी आदतें बनाइये, अच्छी आदतें आपकी जिंदगी बदल सकती हैं. आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते पर अगर आप अच्छी आदतों को अपना लेते हैं तो ये आपका भविष्य बहोत अच्छा बना सकती है. अगर आपमें बुरी आदतें हैं तो उन्हें तुरंत निकाल फेकिये क्योंकि बुरी आदतों से न कभी किसी का भला हुआ है न होगा. आदतें बदलिए. अगर सचमें सफलता चाहिए तो आपको ये करना ही होगा. किसी भी आदत को पूरी तरह से बनाने में औसतन 66 दिन लगते हैं तो अगर आप कोई भी आदत छोड़ना या बनाना चाहते हो तो रोज उसे प्रैक्टिस करते रहिये. Also read – Top 10 Psychology facts in Hindi that you should know

4. गलतियों से अनुभव मिलती है और अनुभव से सफलता.

never stop learning
never stop learning (credits: pixabay)
आपने ये बात तो बहोत बार सुनी होगी की हमें दूसरों की गलतियों से सीखना चाहिए. ये बिलकुल सच है हमें दूसरों की गलतियों से सीखना चाहिए ताकि हम वही गलती न करें जो उन्होंने किया. आपको जीवन में हमेशा अनुभव लेते रहना चाहिए. आप जितना ज्यादा अनुभवी होते है आप उतने ही जीवन के प्रोब्लेम्स को सोल्व कर पाते हैं.. अगर हम अपनी गलती के कारन असफल हो जाते हैं तो इसका मतलब ये है की हमने सफलता की पहली सीढि चढ़ ली है. क्योंकि गलतियों से हमें अनुभव प्राप्त होती है. हम सिख जाते हैं की हमें क्या नहीं करना चाहिए. शर्त यही है की किसी भी परिस्थिति में हार नहीं मनानी है.

Psychology facts for success in Hindi


5. सफलता और असफलता दोनों एक ही रास्ते पर मिलती है.

road to success
road to success
आपने हमेशा सुना होगा की आपके पास दो रास्ते हैं एक सफलता की और एक असफलता की ये आपकी मर्जी है की आप किसे चुनते हैं, पर सच बताऊँ तो हर बार ऐसा नहीं होता कुछ रास्ते ऐसे होते हैं जिसमें सफलता और असफलता दोनों एक ही रास्ते पर होती हैं. अगर आप इस रास्ते पर हैं तो आपको असफलता जरूर मिलेगी लेकिन आपको उस असफलता से सीखना है और आगे बढ़ना है. आपको अपना बेस्ट देना है और आप देखोगे की आप सफलता तक पहोच चुके हो. हो सकता है की आपको पहले लगे की आपने गलत रास्ता चुन लिया था पर ऐसा नहीं है अगर आप give up नहीं करते हैं और चीजों को सीखते रहते हैं तो आप जरूर सफल हो जाते हैं
हम में से ज्यदातर लोग जीवन में असफल हो जाते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि हम सीखते नहीं हैं. अगर हम अपने जीवन में हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहते हैं और उन्हें अपने काम में आजमाते हैं तो हमें सफता जरूर मिल ही जाती है भले ही इससे पहले हम बहोत बार असफल हुए हो. Note – दोस्तो आपको Psychology facts for success in Hindi लेख कैसा लगा Comment करके जरूर बताएं और अगर इस लेख के बारे मे आपके मन मे कोई भी सवाल हो तो हमे Comment करके बताये और यदि आपके पास इस लेख से सबंधित कोई जानकारी हो तो हमे Mail कीजिये अगर आप इस लेख के बारे में हमे कोई सुझाव देना चाहते हो तो comment करके जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे actinomatic !हमारी वेबसाइट विजिट करने के लिए बहुत बहुत “धन्यवाद”
अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो शेयर करे और अपने दोस्तों को बताना न भूलें धन्यवाद!   तो आशा है आपको इन Psychology facts for success in Hindi को पढ़कर कुछ जानने को, कुछ सिखने को मिला होगा. और आपको इन रोचक तथ्यों को पढने में मजा भी आया होगा. हमें कमेंट में बताएं की आपको कौन सा तथ्य ज्यादा पसंद आया है. धन्यवाद.

Yashwant Sagar

Hello Friends, I am Yashwant sagar , from up Meerut, मैं Bsc Final Year का student हुँ मुझे blogging करना बहुत अच्छा लगता हैं, इसलिए मैं इस वेबसाइट पर blog डालता हूँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button