Science Facts

15 Interesting Facts About Science In Hindi

15 Interesting Facts About Science In Hindi

 आप जानते हैं की हम सुबह के समय रात की तुलना में ज्यादा लम्बे होते हैं? जी हाँ आपको इस पोस्ट में ऐसे ही विज्ञान से जुड़े 15 रोचक तथ्य (Interesting facts about science in hindi) पढने को मिलेंगे जिन पर आप भी यकीन नहीं कर पाओगे.

Table of Contents

Interesting facts about science in Hindi | विज्ञान से जुड़े मजेदार तथ्य

विज्ञान ने इतने चमत्कार दिखाए हैं की इससे जुडी कुछ रोचक तथ्यों पर यकीन कर पाना भी मुश्किल हो जाती है. यहाँ हम आपको ऐसे ही science से जुड़े interesting facts के बारे में बताने जा रहे हैं जो सच दिलचस्प हैं.

1. हमारे दिमाग में लगभग 10 हज़ार करोड़ तंत्रिका कोशिकाएं पायी जाती हैं.

मनुष्य के शरीर में सबसे जटिल संरचना कोई है तो वो है मनुष्य का दिमाग. आप इससे ही अंदाजा लगा सकते हैं की हमारे दिमाग में कितनी मात्रा में तंत्रिका कोशिकाएं पायी जाती हैं. वैज्ञानिक भी इसकी सभी पहलुओं को अभी तक समझ नहीं पाए हैं. ऐसे बहोत से राज हैं हमारे दिमाग के बारे में जिन्हें सामने आना बाकी है.

2. करोड़ों साल पहले एक वर्ष में 385 दिन होते थे. Interesting Facts About Science In Hindi

ये तो आप जानते ही होंगे की पृथ्वी घूम रही है जिसके कारन दिन और रात होते हैं और एक वर्ष में 365 दिन होते हैं लेकिन क्या लाखों करोड़ों साल पहले भी ऐसा ही होता था?

नहीं आज से लगभग 35 करोड़ साल पहले एक साल में 385 दिन हुआ करता था और एक दिन 23 घंटे से भी कम का होता था . धीरे धीरे पृथ्वी की गति कम हो रही है जिसके कारन दिनों की संख्या कम हो रही है. भविष्य में एक साल में और भी कम दिन हो जायेंगे.

3. लीप इयर क्यों बनाया गया है?

दरअसल पृथ्वी को शुर्य का चक्कर लगाने में 365 दिन 5 घंटे 48 मिनट और 46 सेकंड लगता है. लीप इयर की जरुरत इसीलिए है ताकि हमारा कैलंडर सोलर वर्ष के साथ अच्छे से मेल खाए. अगर लीप इयर नहीं होगी तो फरवरी 2016 असल में जुलाई 2017 बन चुकी होती.

4. लगभग 40 करोड़ साल पहले पृथ्वी मशरूम से ढकी थी?

आज से करोड़ों साल पहले की कहानी बहोत दिलचस्प है इसलिए ये मेरा पसंदीदा विषय है. माना जाता है की लगभग 40 करोड़ साल पहले जिस समय पृथ्वी पर पेड़ सामान्य थे, पृथ्वी पर बड़े बड़े मशरूम के पेड़ काफी मात्रा में पाए जाते थे.

अगर आज वैसा होता तो क्या होता ?

5. क्या हम अकेले हैं?

खैर आपने एलियन की कहानियां तो बहोत सुनी होगी पर क्या आपको सचमें लगता है की हम इस ब्रम्हाण्ड में अकेले होंगे? या यूँ की क्या पृथ्वी एकमात्र ग्रह है जहाँ जीवन पाया जाता है?

वैसे अभी तक किसी अन्य प्लेनेट पर जीवन की खोज नहीं हुई है तो अभी तक तो हम अकेले ही हैं. लेकिन नासा का कहना है की अगले 20 सालों में हम साबित कर चुके होंगे की हम यूनिवर्स में अकेले नहीं हैं.

6. मुर्गियां अपनी हड्डियों से अंडे बनाती हैं. Interesting Facts About Science In Hindi

अगर मुर्गिओं को खाने से अपने अंडे के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिलता तो वे अपनी खुद की हड्डियों को भस्म करने लगती हैं ताकि अंडे को पर्याप्त मात्र में पोषक तत्व मिलता रहे.

खैर माँ तो माँ होती है तभी तो बच्चों की जां होती है.

7. नाखून गर्मियों के दिन में तेजी से बढ़ते हैं.

क्या आपने कभी नोटिस किया है की गर्मियों के दिन में बार बार नाखून काटने पड़ते हैं. जी हाँ ये फैक्ट है की अँगुलियों के नाखून गर्मियों के मौसम में तेजी से बढ़ते हैं बाकी मौसम की तुलना में.

8. हमारे शारीर में रक्त और ऑक्सीजन का 20% हिस्सा हमारे दिमाग को जाता है.

हमारा दिमाग बहोत ही जटिल है और हमारे शारीर में सबसे ज्यादा काम करने वाला अंग भी है. इसलिए हमारे दिमाग को ज्यादा पोषक तत्वों की भी जरुरत रहती है. हमारे शारीर में बनने वाले रक्त और ऑक्सीजन का 20% हिस्सा सिर्फ हमारा दिमाग को जाता है.

9. जब दिमाग में रक्त की कमी हो जाये.

क्या आपने कभी सोचा है की अगर हमारे दिमाग में रक्त प्रवाह बंद हो जाए तो क्या होगा?

जब दिमाग में रक्त की कमी होने लगती है तो दिमाग का सेंस काम करना बंद करने लगता है आप सोचने समझने की शक्ति खोने लगते हो फिर अंत तक आपकी मृत्यु भी हो सकती है.

5 Psychology facts for success in Hindi यहाँ पढ़े

Interesting facts about science in Hindi | विज्ञान से जुड़े मजेदार तथ्य

10. न्यूट्रान तारे प्रति सेकंड 600 बार घूम सकते हैं.

हमारी पृथ्वी को एक बार घुमने में 24 घंटे लग जाते हैं पर न्यूट्रान तारे 1 सेकंड में ही 60 से 600 बार तक घूम सकते हैं.

ये तारे सुपरनोवा स्तर विस्फोट के परिणामस्वरूप बनती हैं. अपनी भौतिकी के कारन ये तारे परीती सेकंड 60 बार घूम सकते हैं. कई बाविशेष परिस्थितियों में ये 600 बार भी घूम सकते हैं.

11. आपका नाक 50,000 अलग अलग तरह के खुशबू पहचान सकता है.

वैसे तो हम नाक को एक सामान्य अंग के रूप में देखते हैं. लेकिन जरा सोचिये अगर इंसानों के पास नाक न हो तो क्या होगा?

खैर हमारा नाक एक बहोत ही महत्वपूर्ण अंग है और इसकी मदद से आप लगभग 50 हज़ार तरह के अलग अलग खुशबू को याद रख सकते हैं.

12. हम सुबह के समय रात की तुलना में लम्बे होते हैं.

क्या आप जानते हैं आप सुबह के समय रात की तुलना में ज्यादा लम्बे होते हैं. जी हाँ ये सुनने में थोडा अजीब है, लेकिन सच है.

दरअसल ऐसा gravity के कारन होता है हम रात भर बिस्तर पर पड़े रहते हैं जिसके कारन हमारे घुटने और रीढ़ की हड्डी तोड़ी सी फ़ैल जाती जिसके कारन हम लम्बे हो जाते हैं. दिनभर हम जब बैठते हैं या खड़े होते हैं तो gravity के कारन ये फिर से सिकूड जाती जाती.

13. तितलियाँ अपने पैरों से स्वाद पहचान सकती हैं.

जरा सोचिये अगर आपके स्वाद रिसेप्टर जिनकी मदद से आप स्वाद चखते हैं वो आपके पैरों में हो तो क्या होगा?

जी हाँ ये बड़ा ही अजीब अनुभव होगा क्योंकि आप जहाँ खड़े रहेंगे आपको वहां की स्वाद मिलती रहेगी.

खैर तितलियों के साथ ऐसा ही होता है. तितलियों में स्वाद रिसेप्टर उनके पैरों में पाया जाता है जिनके कारण वो पैरों से स्वाद चख लेती हैं?

14. आप अन्तरिक्ष में रो सकते हैं लेकिन आपका आंसु नहीं बहेगा.

मानलो आप अन्तरिक्ष में अपनी GF या BF के साथ रह रहे हो फिर आपकी वो आपको छोड़कर किसी एलियन के भाग जाती है जिसके बाद आप फुट फुट कर रोने की कोशिश करते हो लेकिन आपकी आंसु बहती ही नहीं है.

खैर ये सच है आप अंतरिक्ष में रो तो लोगे पर किसी को दिखा नहीं पाओगे क्योंकि वहां आशु ग्रुरुत्वाकर्षण की कमी के कारन बह नहीं पाती है.

15. मंगल ग्रह पर सूर्यास्त नीले रंग की होती है.

क्या आपने कभी पृथ्वी पर नीले रंग का सूर्यास्त देखा है? पृथ्वी पर ऐसा नहीं होता क्योंकि यहाँ उतनी मात्रा में धुल के कण नहीं पाए जाते जितने की मंगल ग्रह पर.

Mars Facts – मंगल ग्रह के 15 हैरान कर देने वाले तथ्य.

मंगल ग्रह पर सूर्यास्त नीले रंग का होता है. इसका कारन तंग्दैर्ध्य और मंगले पर पाए जाने वाले धुल के कण हैं.


Note – दोस्तो आपको विज्ञान से जुड़े 15 रोचक तथ्य (Interesting facts about science in hindi) लेख कैसा लगा Comment करके जरूर बताएं और अगर इस लेख के बारे मे आपके मन मे कोई भी सवाल हो तो हमे Comment करके बताये और यदि आपके पास इस लेख से सबंधित कोई जानकारी हो तो हमे Mail कीजिये अगर आप इस लेख के बारे में हमे कोई सुझाव देना चाहते हो तो comment करके जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे

!हमारी वेबसाइट विजिट करने के लिए बहुत बहुत “धन्यवाद”

Gazabjankari.com

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो शेयर करे और अपने दोस्तों को बताना न भूलें धन्यवाद!

 

 

 तो आशा है आपको ये विज्ञान से जुड़े 15 रोचक तथ्य (Interesting facts about science in hindi) पसंद आये होंगे और आपको भी इसे पढने में मजा आया होगा. विज्ञान मजेदार और रोचक तथ्यों से भरी पड़ी है और उन सभी के बारे में एक पोस्ट में बता पाना मुमकिन नहीं है. आप इस वेबसाइट पर ऐसे ही मजेदार और रोचक तथ्य पढ़ सकते हैं.

Yashwant Sagar

Hello Friends, I am Yashwant sagar , from up Meerut, मैं Bsc Final Year का student हुँ मुझे blogging करना बहुत अच्छा लगता हैं, इसलिए मैं इस वेबसाइट पर blog डालता हूँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button